राजभर.. दारा चौहान.. अनिल कुमार.. सुनील शर्मा, योगी कैबिनेट में शामिल हुए ये 4 नेता कौन हैं?
Advertisement
trendingNow12142318

राजभर.. दारा चौहान.. अनिल कुमार.. सुनील शर्मा, योगी कैबिनेट में शामिल हुए ये 4 नेता कौन हैं?

Yogi Cabinet: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहली बार मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है. इसमें ओपी राजभर और दारा चौहान जैसे चर्चित नेताओं को शामिल किया गया है.

राजभर.. दारा चौहान.. अनिल कुमार.. सुनील शर्मा, योगी कैबिनेट में शामिल हुए ये 4 नेता कौन हैं?

UP Government Cabinet: आखिरकार लंबे समय से चल रही खींचतान के बाद मंगलवार को उत्तर प्रदेश की योगी कैबिनेट का विस्तार हो गया है. यह विस्तार लोकसभा चुनावों से ऐन पहले हुआ है. शाम पांच बजे इन चार मंत्रियों को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है. योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के इस पहले मंत्रिमंडल विस्तार में एनडीए घटक दल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के विधायक अनिल कुमार और बीजेपी के एमएलसी दारा सिंह चौहान समेत साहिबाबाद के विधायक सुनील शर्मा शामिल हैं. 

असल में इस विस्तार के माध्यम से बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में जातिगत समीकरण बिठाने की कोशिश की है. राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत सिंह चौधरी ने शनिवार को ही दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की एवं वह औपचारिक रूप से सत्तारूढ़ राजग में शामिल हो गए. आरएलडी के पुरकाजी विधायक अनिल कुमार योगी सरकार में मंत्री बने हैं. 

राजभर की कैबिनेट में वापसी..
उधर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक के बाद 16 जुलाई 2023 को एनडीए में अपनी वापसी की घोषणा की थी. वे भी मंत्री बने हैं. 5 साल बाद ओपी राजभर की योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में एक बार फिर वापसी हो रही है.

दारा सिंह चौहान भी मंत्री बने..
इनके अलावा दारा सिंह चौहान भी मंत्री बने हैं. वे सितंबर 2023 में दारा सिंह चौहान घोसी उपचुनाव में सपा के सुधाकर सिंह से 42,759 वोटों के अंतर से हार गए थे और इसके बाद बीजेपी ने उन्हें विधान परिषद का सदस्य बनाया. इसके पहले योगी के नेतृत्व की पहली सरकार में वन मंत्री रहे दारा सिंह चौहान ने 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले मंत्री पद और बीजेपी से इस्तीफा देकर सपा का दामन थाम लिया और 2022 में वह मऊ जिले की घोसी से विधानसभा सदस्य चुने गये. बाद में वह सपा और विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देकर बीजेपी में लौट आये. 

साहिबाबाद विधायक सुनील शर्मा..
बीजेपी नेता सुनील शर्मा भी योगी मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शामिल हो गए हैं. शर्मा ने 2017 और 2022 के यूपी चुनाव में गाजियाबाद की साहिबाबाद सीट रिकॉर्ड अंतर से जीती थी. जल्द ही इन मंत्रियों के लिए विभागों का बंटवारा किया जा सकता है.

शपथ के सामने शपथ.. 
वहीं इस शपथ कार्यक्रम पर सपा सुप्रीमो ने तंज भी कसा है. उन्होंने ट्वीट करते हुए तस्वीरें शेयर कीं हैं और लिखा कि शपथ के सामने दूसरी शपथ, हम ये शपथ लेते हैं कि हम सक्रिय होकर अपने परिवार और आस-पास के मतदाताओं को सौहार्दपूर्ण-सकारात्मक राजनीति के लिए जागरूक करेंगे व आगामी लोकसभा चुनाव में संविधान में विश्वास करेनवाले दलों को जिताने के लिए समाज से खुलकर अपील करेंगे.

Trending news