PWA: Zee Digital ने लॉन्च किया प्रोग्रेसिव वेब ऐप, अब कमजोर नेटवर्क के बावजूद देख-पढ़ सकेंगे खबरें
Advertisement
trendingNow1890518

PWA: Zee Digital ने लॉन्च किया प्रोग्रेसिव वेब ऐप, अब कमजोर नेटवर्क के बावजूद देख-पढ़ सकेंगे खबरें

Zee डिजिटल ने 9 भाषाओं में नेशनल और रीजनल न्यूज कवर करने वाले 13 ब्रांड्स के लिए प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स (PWA) लॉन्च किया है. ऐसा करने वाला यह देश का पहला मीडिया- एंटरटेनमेंट बिजनेस ग्रुप बन गया है.

PWA: Zee Digital ने लॉन्च किया प्रोग्रेसिव वेब ऐप, अब कमजोर नेटवर्क के बावजूद देख-पढ़ सकेंगे खबरें

नई दिल्ली: अगर आप लेटेस्ट खबरों के शौकीन हैं लेकिन ऐसे इलाकों में रहते हैं, जहां पर नेटवर्क की समस्या होती है. आप ऑनलाइन खबर देखना-पढ़ना चाहते हैं लेकिन आपको फोन की मेमोरी कम होने पर दिक्कत करती है तो अब आपकी यह समस्या दूर हो गई है.

  1. दुनिया में सबसे बड़ा PWA लॉन्च
  2. कमजोर नेटवर्क इलाकों में भी फायदेमंद
  3. फोन की मेमोरी का यूज नहीं करता ऐप

कॉन्टेंट में तकनीक का इस्तेमाल बढ़ाते हुए Zee डिजिटल ने प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स (PWA) लॉन्च किया है. यह ऐप 9 भाषाओं में नेशनल और रीजनल न्यूज कवर करने वाले 13 ब्रांड्स के लिए काम करेगा. Zee डिजिटल ऐसा करने वाला देश का पहला मीडिया और एंटरटेनमेंट बिजनेस ग्रुप बन गया है. इस ऐप के लॉन्च होने से कमजोर नेटवर्क और कम क्षमता वाला स्मार्टफोन रखने वाले लोग भी लेटेस्ट खबरें पढ़ सकेंगे.

दुनिया में सबसे बड़ा PWA लॉन्च

यह देश में और संभवतः दुनिया भर में सबसे बड़ा PWA लॉन्च है. इस लॉन्चिंग के साथ, ZEE डिजिटल फेसबुक, ट्विटर, अलीबाबा, उबर, लिंक्डइन जैसे विश्व के दिग्गजों में शामिल हो गया, जो बेहतर यूजर एक्सपीरियंस के लिए मोबाइल फोन  पर PWA की पेशकश करते हैं.

अब भारत के टॉप ब्रॉडकास्ट न्यूज ब्रांड जैसे ZeeNews.com, Zee24Ghanta.com, ZeeHindustan.in, Zee24Kalak.in, 24Taas.com, ZeeRajasthan.com, ZeeBiharJharkhand.com, ZeeUpUk.com और ZeeMpCg.com के यूजर्स को मोबाइल वेब पर PWA का फायदा मिलेगा. पिछले एक साल में इन ब्रांड्स के मंथली एक्टिव यूर्जर में 65 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. अब कंपनी इस लॉन्च के बाद ऑर्गेनिक ट्रैफिक में 200 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य रख रही है.

कमजोर नेटवर्क इलाकों में भी फायदेमंद

नए मोबाइल वेब ऐप से यूजर्स को अपने पसंदीदा न्यूज ब्रांड के आइकन को अपने मोबाइल की होम स्क्रीन पर रखने में मदद मिलेगी. यह ऐप खराब नेटवर्क वाले इलाकों और कम स्टोरेज वाले मोबाइल फोन यूजर्स के लिए भी खासा फायदेमंद होगा. इस ऐप के जरिए उन यूजर्स को ऑफलाइन ब्राउजिंग का ऑप्शन मिलेगा, जिससे वे कमजोर सिग्नल वाले इलाकों में भी आसानी से न्यूज देख-पढ़ सकेंगे. 

फोन की मेमोरी का यूज नहीं करता ऐप

ZEE डिजिटल ने सीईओ रोहित चड्ढा ने कहा, 'भारत में सबसे बड़ा मीडिया हाउस होने के नाते, हमारा ध्यान अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना है. प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स या PWA मूल रूप से ऐसी तकनीक होती है. जो यूजर्स की डिवाइस (फोन, लैपटॉप) का स्पेस यूज किए बिना उस ऐप को इस्तेमाल करने की सुविधा देता है. यह एक शानदार तकनीक है. इससे वेब पेज तेजी से लोड होता है और यह फोन की मेमोरी का इस्तेमाल नहीं करता है. यह छोटे शहरों के यूजर्स के लिए बहुत ही खास है क्योंकि वहां पर हाई क्वालिटी के स्मार्टफोन की सुविधा ज्यादा नहीं होती. '

ZEE डिजिटल मोबाइल की पहली रणनीति अपने प्रमुख प्रसारण ब्रांडों के लिए मोबाइल वेब एक्सपीरियंस को PWA में बदलना और यूजर्स को बिना किसी रुकावट के समाचार देना है. 

पेज अपलोड करने की स्पीड सबसे बेहतर

रोहित चड्ढा ने आगे कहा, 'इस नई तकनीक के आने के बाद हमारी वेबसाइट पर पेज लोड होने की स्पीड इंडस्ट्री में सबसे बेहतर हो गई है. ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री में होने के कारण डिजिटल पर डाले जाने वाले हमारे LIVE TV और Video को यूजर्स सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. इसलिए नए PWA वर्जन में यूजर्स के लिए ‘Watch’ सेक्शन शुरू किया गया है, जहां पर क्लिक करके यूजसर्स अपने समाचार चैनल या किसी वीडियो को देख सकते हैं. 

उन्होंने कहा, 'ऐप का हल्का रूप होने की वजह से LIVE TV का अनुभव बहुत बेहतर है. इसकी वजह ये है कि वीडियो लोड करने का टाइम अब काफी फास्ट हो गया है. इससे मोबाइल पर न्यूज कंटेंट देखने-पढ़ने वाले हमारे यूजर्स को एक नया अनुभव मिलेगा, जो कि वेबसाइट पर हमारे कुल यूजर्स के लगभग 95 प्रतिशत हैं.'

पिछले एक साल में कई ऐप लॉन्च किए गए

पिछले एक साल में ZEE Digital ने मोबाइल फोन पर न्यूज पढ़ने-देखने वाले यूजर्स की संख्या बढ़ाने के लिए काफी काम किया है. इसके लिए ZEE Hindustan, ZEE Business, India.com और ZEE 24 Ghanta जैसे विभिन्न ब्रांड्स के मोबाइल ऐप लॉन्च किए हैं. इस साल की शुरुआत में India.com ने अपनी नई मोबाइल वेबसाइट को लॉन्च किया था, जिससे यूजर्स को और ज्यादा बेहतर एक्सपीरियंस दिया जा सके. कंपनी के इन प्रयोगों से मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है.

LIVE TV

Trending news