क्या राहुल फिर संभालेंगे पार्टी की कमान? नए अध्यक्ष की तलाश में Congress
X

क्या राहुल फिर संभालेंगे पार्टी की कमान? नए अध्यक्ष की तलाश में Congress

कांग्रेस (Congress) सूत्रों की मानें तो नए अध्यक्ष का चयन चुनाव के जरिए ही होगा. इसके लिए कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति ने अपना काम शुरू कर दिया है. मंगलवार को AICC में सेंट्रल एलेक्शन कमेटी की पहली बैठक हुई.

क्या राहुल फिर संभालेंगे पार्टी की कमान? नए अध्यक्ष की तलाश में Congress

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) का अगला अध्यक्ष कौन होगा, इसे लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं है. क्या राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ही दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष की कमान संभालेंगे या इस बार गांधी परिवार के बाहर के किसी नेता को ये जिम्मेदारी सौंपी जाएगी? या फिर कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुनाव के जरिए तय होगा? एक सवाल ये भी है कि चुनाव होने की स्थिति में क्या राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे या नहीं.

कांग्रेस सूत्रों की मानें तो नए अध्यक्ष का चयन चुनाव के जरिए ही होगा. इसके लिए कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति ने अपना काम शुरू कर दिया है. मंगलवार को AICC में सेंट्रल एलेक्शन कमेटी की पहली बैठक हुई.

अध्यक्ष पद के चुनाव की तैयारी
बैठक में आने वाले दिनों में कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव की तैयारी का जायजा लिया गया. कमेटी के सदस्यों के मुताबिक अगले 20 से 25 दिन में वोटर लिस्ट (Voter List) तैयार कर लिया जाएगा. सभी वोटरों की डिजिटल ID तैयार की जाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए वोट करने लोगों की संख्या करीब 1500 है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस में 'गृहयुद्ध' तेज, अब गुलाम नबी आजाद ने उठाए गंभीर सवाल

ये होगी चुनाव की प्रक्रिया
वोटर लिस्ट तैयार होने के बाद कमेटी इस लिस्ट को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को सौंप देगी. इसके बाद CWC की बैठक बुलाई जाएगी. उस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तारीख को लेकर फैसला लिया जाएगा. हालांकि कमेटी के एक सदस्य ने ये साफ-साफ कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होना तय है. कमेटी के मुताबिक CWC से चुनाव की हरी झंडी मिलने के बाद उन्हें कम से कम 26 दिन का समय चाहिए होगा चुनाव कराने के लिए.

ये भी पढ़ें- ऑगस्‍टा वेस्‍टलैंड डील: 'सोनिया गांधी और अहमद पटेल को मिलने थे 700 करोड़'

नए साल पर कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष? 
इस हिसाब से कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव फरवरी 2021 में होने की संभावना है. वैसे तो अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान करने वाले सदस्यों का डिजिटल ID कार्ड तैयार किया जा रहा है, लेकिन क्या चुनाव में मतदान भी डिजिटल तरीके से होगा? इसपर कमेटी के सदस्यों का कहना है कि फिलहाल हमारी तैयारी बैलट पेपर से ही चुनाव कराने की है, लेकिन अंतिम फैसला CWC ही करेगी.

LIVE TV

सूत्रों के मुताबिक CEC कांग्रेस के रेगुलर अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. क्योंकि सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) फिलहाल पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष हैं. 2019 अगस्त से सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) अंतरिम अध्यक्ष हैं. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) 2017 में पार्टी अध्यक्ष बने थे लेकिन 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजों में पार्टी की करारी हार के बाद अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष का कार्यकाल 5 साल का होता है. यानी फिलहाल जो भी अध्यक्ष बनेगा वो 2022 तक के लिए ही बनेगा. याद दिला दें कि सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी कमेटी के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री हैं. 

Trending news