Zee जानकारी : सावधान! आप भी हो सकते हैं Cyber Chondria का शिकार
Advertisement
trendingNow1303341

Zee जानकारी : सावधान! आप भी हो सकते हैं Cyber Chondria का शिकार

Zee जानकारी : सावधान! आप भी हो सकते हैं Cyber Chondria का शिकार

अगर आप भी इंटरनेट और Google पर अपनी बीमारिय़ों और सेहत से जुड़ी, परेशानियों के बारे में पता लगाने की कोशिश करते हैं तो आपको सावधान हो जाने की ज़रूरत है, क्योंकि बार-बार ऐसा करना Cyber-Chondria नामक एक गंभीर मानसिक परेशानी का लक्षण हो सकता है ।

आज हम ये विश्लेषण इसलिए भी कर रहे हैं क्योंकि केजरीवाल सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन में भी, Cyber-Chondria से मिलते-जुलते लक्षण पाए गए हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सतेंद्र जैन Google पर चिकनगुनिया के बारे में Search करके दावा कर रहे हैं कि चिकनगुनिया से कोई नहीं मरता है। 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन को लगता है कि Google पर मेडिकल लिटरेचर पढ़कर बीमारियों के बारे में पता लगाया जा सकता है। सतेंद्र जैन की जिम्मेदारी दिल्ली के लोगों के लिए राहत का इंतजाम करने की है लेकिन वो कभी सवालों का जवाब मोबाइल फेंक कर देते हैं तो कभी Google पर Search करके दिल्ली की जनता को ये बताते हैं कि चिकनगुनिया से किसी की मौत नहीं होती।

- सतेंद्र जैन को ये पता होना चाहिए कि दिल्ली में चिकनगुनिया से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है और ये आकंड़ा भी इंटरनेट पर उपलब्ध है। 

- Cyber-Chondria को Compu-Condria भी कहा जाता है, ये एक ऐसी मानसिक स्थिति है, जिसमें कोई व्यक्ति अपने शारीरिक लक्षणों को इंटरनेट के सहारे किसी ना किसी बीमारी से जोड़ने की कोशिश करता है।

- दुनिया भर के डॉक्टर Cyber-Chondria के शिकार लोगों से परेशान हैं, क्योंकि ये लोग इंटरनेट पर ही अपनी बीमारी की पहचान करके, ऑनलाइन बताए गए उपायों से इलाज शुरू कर देते हैं।

- कई बार Cyber-Chondria की समस्या इतनी खतरनाक हो जाती है कि कोई बीमारी ना होने के बाद भी, कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अलग-अलग Medical Literature पढ़कर, अपने शरीर में उस बीमारी के लक्षण महसूस करने लगता है और धीरे-धीरे ये स्थिति एक तरह के मनोविकार में भी बदल जाती है। 

- दुनिया भर में लाखों करोड़ों लोग इंटरनेट से पहले भी इस मानसिक बीमारी के शिकार रहे हैं, तब इसे Hypo-Chondria कहा जाता था।

- Pew रिसर्च के मुताबिक दुनिया भर में 80 प्रतिशत लोग इंटरनेट के ज़रिए ही अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारियां जुटाते हैं।

- कई बार इंटरनेट पर गले में खराश जैसी मामूली समस्या को Search करने पर आपको गले के कैंसर जैसी बीमारियों के बारे में बता दिया जाता है। जिससे Search करने वालों के मन में घबराहट और तनाव पैदा होता है, और वो मामूली Infection को भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जोड़ देते हैं।

- अगर आपको या फिर आपके परिवार का किसी सदस्य को Internet पर बीमारियों के बारे में पढ़ने की बुरी आदत है, तो आपको जल्दी से जल्दी ये लत छोड़ देनी चाहिए, क्योंकि इससे ना सिर्फ आप मानसिक रूप से बीमार हो सकते हैं, बल्कि मेडिकल Test के नाम पर हज़ारों-लाखों रुपये बर्बाद होंगे। 

- वैसे हम ये बिल्कुल नहीं कह रहे हैं कि आप अपनी शारीरिक परेशानियों को नज़र अंदाज़ कर दें और उन्हें गंभीरता से लेना छोड़ दें । हम सिर्फ ये कह रहे हैं कि आप Internet पर Google को डॉक्टर बनाने से अच्छा, अपने डॉक्टर से संपर्क करें, और उन्हें अपनी परेशानियों के बारे में बताएं। 

- लेकिन अगर आपको अब भी लग रहा है कि InterNet पर बीमारियों के बारे में सर्च करना कोई गंभीर समस्या नहीं है  तो आपको बता दें कि अमेरिका जैसे देश को Cyber-Chondria की वजह से हर साल 1 लाख 30 हज़ार  करोड़ रुपये का नुकसान होता है जबकि 2024 तक ये नुकसान बढ़कर 368 लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा।

- दरअसल अमेरिका में बहुत सारे लोग InterNet पर बीमारियों के बारे में पढ़कर डॉक्टर्स के पास पहुंचते हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर लोग पूरी तरह स्वस्थ होते हैं और सिर्फ वहम की वजह से डॉक्टर की फीस और Medical Tests के नाम पर मोटी रकम खर्च कर देते हैं।

- आप कह सकते हैं कि दुनिया की SuperPower कहे जाने वाले अमेरिका का सबसे बड़ा दुश्मन वहम है और अमेरिका अपने लोगों पर वहम के हमले नहीं रोक पा रहा है। कहा जाता है कि वहम का कोई इलाज नहीं होता, यानी बड़ी से बड़ी बीमारियों का इलाज संभव है लेकिन वहम का इलाज अभी तक नहीं ढूंढा जा सका है।

- Cyber-Chondria और Hypo-Chondria की बात करते हुए हमें 1971 में आई मशहूर फिल्म आनंद का वो सीन याद आ रहा है जिसमें डॉक्टर का किरदार निभा रहे अमिताभ बच्चन  एक मरीज़ को समझाने की कोशिश करते हैं कि उसे कोई बीमारी नहीं है, लेकिन वो मरीज़ इस बात को नहीं मानता और अमिताभ को भला-बुरा सुना देता है

- हमें लगता है कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन को भी चिकनगुनिया को लेकर कोई वहम हो गया है और उनका वहम ये कहता है कि इससे किसी की मौत नहीं होती।

Trending news