Zee जानकारी : देश में अरहर दाल की सबसे बड़ी मंडी लातूर में
Advertisement

Zee जानकारी : देश में अरहर दाल की सबसे बड़ी मंडी लातूर में

लातूर तीन अलग-अलग राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना के बीच में बना एक ऐसा शहर है जिसे क़रीब 90 साल पहले ट्रेडिंग हब की तरह विकसित किया गया था। लातूर में मराठवाड़ा क्षेत्र की कई बड़ी कंपनियों के क्षेत्रीय दफ्तर तक बने हुए हैं।

Zee जानकारी : देश में अरहर दाल की सबसे बड़ी मंडी लातूर में

नई दिल्ली : लातूर तीन अलग-अलग राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना के बीच में बना एक ऐसा शहर है जिसे क़रीब 90 साल पहले ट्रेडिंग हब की तरह विकसित किया गया था। लातूर में मराठवाड़ा क्षेत्र की कई बड़ी कंपनियों के क्षेत्रीय दफ्तर तक बने हुए हैं।

-लातूर, महाराष्ट्र का एक ऐसा शहर है..जो इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में मुंबई और पुणे से कम नहीं है। ये शहर सोयाबीन, मूंगफली, तेल, गुड़ और अरहर की दाल के लिए दुनियाभर में मशहूर है। 

-पूरे देश में अरहर की दाल की सबसे बडी मंडी लातूर में ही है। लेकिन पानी की कमी ने लातूर का व्यापार पूरी तरह ठप कर दिया है।

- लातूर में 11 चीनी मिलें हैं, लेकिन पानी की कमी की वजह से चीनी की ज़्यादातर मिलें बंद पड़ी हैं।

- लातूर में दाल की क़रीब 121 मिलें मौजूद हैं जिनमें पानी की ज़रूरत काफी ज़्यादा है। लेकिन इन सभी मिलों में से आधी से ज़्यादा बंद पड़ी हैं और जो मिलें चल रही हैं वो टैंकर्स के पानी के भरोसे हैं।

- सूखे की वजह से लातूर की एक Steel Unit जिसमें क़रीब 1500 मजदूर काम करते थे...उसे बंद करना पड़ा।

- इस Steel Unit में उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र से आए मज़दूर काम करते थे...जो अब वापस अपने राज्य चले गए हैं।

- पानी की कमी की वजह से लातूर में Construction का काम ठप हो गया है और Swimming Pools और Car Wash Centres को भी बंद करना पड़ा है।

- पानी की कमी की वजह से सिर्फ लातूर का व्यापार मंदी के दौर से गुज़र रहा है, बल्कि लातूर में अपना भविष्य बनाने आए छात्रों की ज़िन्दगी पर भी सूखा पड़ गया है।

- लातूर को मराठवाड़ा का Educational Hub कहा जाता है। आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि लातूर से हर वर्ष ऐसे छात्र निकलते हैं जो अलग-अलग Exams में Top करते हैं।

- लातूर अपनी कोचिंग के लातूर पैटर्न के लिए भी काफी मशहूर है जिसमें छात्रों को कोचिंग के साथ-साथ स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है।

- लातूर में 2 हज़ार से ज़्यादा स्कूल, 33 डिग्री कॉलेज, 12 आईटीआई, 3 पॉलिटेक्नीक, 2 इंजीनियरिंग कॉलेज, और 2 मेडिकल कॉलेज मौजूद हैं। इसके अलावा वहां Agriculture college, Biotechnology college और Agri Business Management college भी हैं। लातूर में महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों से क़रीब 1 लाख छात्र पढ़ाई के लिए आते हैं।

- ऐसा माना जा रहा है कि पानी की कमी की वजह से ये सभी छात्र पढ़ाई के लिए दूसरे इलाकों में Shift होने जा रहे हैं। लातूर पैटर्न के ज़्यादातर कोचिंग कॉलेज पानी की कमी की वजह से बंद होने के कगार पर खड़े हैं।

- लातूर में शिक्षा और व्यापार पर पानी फिर गया है...वहां अगर कोई व्यापार चल रहा है तो वो है पानी का व्यापार जिसने लोगों की ज़िन्दगी का सुख और चैन छीन लिया है।

Trending news