DNA: पहाड़ से मैदान तक, तप रहा पूरा भारत, फिलहाल राहत के नहीं कोई आसार; दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow12259455

DNA: पहाड़ से मैदान तक, तप रहा पूरा भारत, फिलहाल राहत के नहीं कोई आसार; दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update in Hindi: गर्म लू और चिलचिलाती गर्मी ने पूरे देश में लोगों के छक्के छुड़ा रहे हैं. मैदानों की गर्मी से बचने के लिए पहाड़ों पर जा रहे लोगों को भी इससे राहत नहीं मिल पा रही है. वहां का तापमान भी 40 डिग्री से ऊपर चल रहा है. 

 

DNA: पहाड़ से मैदान तक, तप रहा पूरा भारत, फिलहाल राहत के नहीं कोई आसार; दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

Zee News DNA on Heat Wave: अगर आप भी जलती चुभती गर्मी से राहत पाने के लिए जम्मू कश्मीर और हिमाचल के हिल स्टेशन पर जाने का प्लान बना रहे है तो उससे पहले आज आप हमारी ये खबर जरूर पढ़ लें. हो सकता है आप हिल स्टेशन चले तो जाएं लेकिन वहां आपको 40 से 45 डिग्री सेल्सियस का टॉर्चर सहना पड़े. असल में जो हाल मैदानी इलाकों का है ठीक वही हाल हिल स्टेशन का भी है. कहते हैं कि पहाड़ों पर गर्मी नहीं लगती. लेकिन अब पहाड़ों पर भी हीट वेव का अलर्ट जारी हो होना एक वॉर्निंग की तरह है.

गर्मी से तप रहा पूरा देश

मौसम विभाग के मुताबिक आज जम्मू में आज टेंपरेचर 41 डिग्री सेल्सियस रहा है. रामबन में 41 डिग्री सेल्सियस, हिमाचल के ऊना में तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस और धर्मशाला में 36 डिग्री सेल्सियस रहा है. वहीं उत्तराखंड के देहरादून में तापमान 40 डिग्री को टच करने वाला है

कई जगह पहाड़ी इलाकों में हल्की फुल्की बारिश तो हुई है. जिससे कुछ राहत मिली है...लेकिन ये राहत बहुत ज्यादा दिनों की नहीं है...आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी. जिससे टूरिस्ट सबसे ज्यादा परेशान दिखाई दे रहे है. मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है...दिन में बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है. पहाड़ी इलाकों का क्या हाल है ये हमने आपको बताया है. 

राजस्थान में गर्मी से बुरा हाल, पारा 48 पार

इस बीच सोशल मीडिया पर बीकानेर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर BSF के जवान ने गर्म रेत में पापड़ सेंक कर दिखाया है. इस वीडियो में BSF का जवान रेत में पापड़ को छिपा देता है. इसके बाद करीब 7 मिनट बाद उसने पापड़ को जैसे ही रेत से बाहर निकाला, पापड क्रिस्पी हो चुका था. जवान ने पापड़ को तोड़कर भी दिखाया...यानि पापड़ ठीक वैसा ही था जैसा हम सब अपने घर में उसे गैस पर सेकने के बाद खाते हैं...अब सोचिए, बीकानेर में गर्मी की वजह से रेत कितनी गर्म होगी. 

राजस्थान में गर्मी लगातार विकराल होती जा रही है, जहां बुधवार को बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भीषण गर्मी के बीच राज्य में आला अधिकारियों सहित चिकित्सा व पेयजल विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें मुख्यालय पर ही रहने को कहा गया है. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि आगामी पांच दिन राज्य के अनेक स्थानों पर लू से तीव्र लू जारी रहने की आशंका है तथा इस दौरान न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रह सकता. 

45 डिग्री से ऊपर का चल रहा सितम

मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार, बुधवार को बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48.0 डिग्री, फलोदी में 47.8 डिग्री, फतेहपुर में 47.6 डिग्री, चुरू में 47.5 डिग्री, जालोर व जैसलमेर में 47.2-47.2 डिग्री तथा वनस्थली में 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र के मुताबिक, इसी तरह पारा पिलानी में 46.8 डिग्री, गंगानगर में 46.7 डिग्री, जोधपुर में 46.5 डिग्री, बीकानेर में 46.4 डिग्री, कोटा में 46.3 डिग्री व डूंगरपुर में 46.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. राज्य में पर्वतीय स्थल माउंट आबू (36 डिग्री सेल्सियस) को छोड़कर पूरे राज्य में दिन का पारा 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है. 

मौसम केंद्र के अनुसार, आगामी 72 घंटों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और 2-3 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि आगामी पांच दिन राज्य के अनेक स्थानों पर लू से तीव्र लू चल सकती है. भीषण गर्मी के बीच राज्य में आला अफसरों और चिकित्सा व पेयजल विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें मुख्यालय पर ही रहने को कहा गया है. राज्य के कार्मिक विभाग ने सभी संभागीय आयुक्तों, अतिरिक्त संभागीय आयुक्तों, जिला कलेक्टर, अतिरिक्त जिला कलेक्टर एवं उपखंड अधिकारियों के अवकाश को अग्रिम आदेशों तक निरस्त कर दिया है. 

मछुआरों को तट पर लौट आने की सलाह

ओडिशा में मौसम विभाग की निदेशक मनोरमा मोहंती ने बताया, 'आज सुबह एक कम दबाव का क्षेत्र बना है जो सेंट्रल बे से सटे दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. इसकी गति अधिकतर उत्तर-पूर्व की ओर होगी. इसके बाद 26 मई तक बंगाल की खाड़ी में एक दबाव बनेगा. इसके और तीव्र होने की संभावना है. 25 की शाम तक यह उत्तर- पूर्व उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटा हुआ है. हमने मछुआरों को चेतावनी जारी की है कि वे मध्य और निकटवर्ती दक्षिण बंगाल की खाड़ी में न जाएं. इसके साथ ही समुद्र में गए मछुआरों को 23 मई से पहले वापस आने की सलाह दी गई है. 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी झारखंड, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

दिल्ली-एनसीआर में कुछ ऐसा रहेगा मौसम

इसी तरह केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. वहीं हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू चलने के आसार हैं. 

TAGS

Trending news