Zee News Opinion Poll: बीजेपी या कांग्रेस... कर्नाटक में किसकी बनेगी सरकार? ओपनियन पोल में जनता ने कर दिया दिया हैरान
Advertisement

Zee News Opinion Poll: बीजेपी या कांग्रेस... कर्नाटक में किसकी बनेगी सरकार? ओपनियन पोल में जनता ने कर दिया दिया हैरान

Karnataka Assembly Election 2023 Opinion Poll : ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे के कर्नाटक में बीजेपी को 42 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं जेडीएस को 14 और अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. मतलब ये कि वोट प्रतिशत के मामले में बीजेपी को कांग्रेस से सिर्फ 1 प्रतिशत अधिक वोट मिलने का अनुमान है. 

Zee News Opinion Poll: बीजेपी या कांग्रेस... कर्नाटक में किसकी बनेगी सरकार? ओपनियन पोल में जनता ने कर दिया दिया हैरान

Karnataka Election 2023: 10 मई को कर्नाटक में उम्मीदवारों की तकदीर ईवीएम में कैद हो जाएगी. जनता ने किसको सिरआंखों पर बैठाया है और किसको वनवास भेजा है, इसका पता 13 मई को तब चलेगा, जब नतीजों का ऐलान होगा. ZEE NEWS लेकर आया है कर्नाटक का सबसे बड़ा, सबसे सटीक और सबसे भरोसेमंद OPINION POLL. हमारे ये दावे खोखले नहीं हैं क्योंकि कर्नाटक की जनता का मूड जानने के लिए हमने सभी 224 सीटों पर कुल 3 लाख 36 हजार लोगों से सवाल पूछे. 29 मार्च से 5 मई के बीच किए गए इस सबसे बड़े सर्वे में कर्नाटक की हर सीट पर 1500 मतदाताओं से सवाल किए गए और उनके जवाब के आधार पर हमने OPINION POLL के आंकड़े तैयार किए हैं. इस ओपिनियन पोल में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 5 पर्सेंट है. यहां हम ये भी साफ कर दें कि ये सिर्फ ओपिनियन पोल है, चुनावी नतीजे नहीं.

इस ओपिनियन पोल में हमने जनता की नब्ज टटोलने की कोशिश की. बजरंग दल पर बैन से लेकर कौन सी पार्टी सरकार बनाएगी, किसको कितने प्रतिशत वोट मिलेंगे और राहुल-प्रियंका का जलवा वोटों में तब्दील होगा या नहीं, पीएम मोदी गेमचेंजर साबित होंगे या नहीं, ऐसा तमाम सवाल हमने जनता के सामने रखे और उनके जवाबों से कुछ हद तक तस्वीर सामने आई है. पढ़िए ओपिनियन पोल के सवाल-जवाब.

क्या राहुल-प्रियंका का दिखेगा जलवा?

ओपिनियन पोल में हमने लोगों से पूछा कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के प्रचार करने से कांग्रेस को कितना फायदा होगा? इसमें 28 प्रतिशत लोगों ने दावा किया कि इससे कांग्रेस को फायदा होगा. वहीं 34 प्रतिशत लोगों ने माना कि इससे कुछ हद तक कांग्रेस को फायदा हो सकता है. जबकि सबसे ज़्यादा 38 प्रतिशत लोगों की राय ये रही कि इससे कांग्रेस को फायदा नहीं होगा.

ओपिनियन पोल में कर्नाटक की जनता से हमारा अगला सवाल था कि क्या बजरंग दल पर बैन के कांग्रेस के ऐलान का क्या असर होगा? इसके जवाब में 22% लोगों ने कहा कि इस ऐलान से कांग्रेस को फायदा होगा. हालांकि इससे दोगुने यानी 44% लोगों ने माना कि इस वादे से चुनाव में कांग्रेस को नुकसान हो सकता है. वहीं 19% लोग ऐसे भी थे जिन्होंने कहा कि इससे चुनाव में कोई फर्क नहीं पड़ेगा. जबकि 15% लोगों ने कहा कि इस मामले में कुछ भी कहना मुश्किल है. 

क्या पीएम मोदी बनेंगे गेमचेंजर?

कर्नाटक के रण में PM मोदी ताबड़तोड़ रैलियों और रोड शो के ज़रिए BJP के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं उनकी रैलियों और रोड शो में भीड़ भी उमड़ रही है. हमने लोगों से सवाल किया कि क्या कर्नाटक में PM नरेंद्र मोदी BJP के लिए गेम चेंजर साबित होंगे? 

जवाब में सबसे ज्यादा 54% लोगों ने हां में जवाब दिया. वहीं 28% लोगों ने कहा कि पीएम मोदी कुछ हद तक ही गेम चेंजर साबित होंगे. यानी कुल मिलाकर 82 फीसदी लोगों ने माना कि पीएम मोदी गेम चेंजर साबित होंगे या कुछ हद तक नतीजों पर असर डालेंगे. वहीं केवल 18% लोग ऐसे थे जिन्होंने कहा कि PM मोदी गेम चेंजर साबित नहीं होंगे. 

तमाम पार्टियों के घोषणा पत्र भी सामने आ चुके हैं. इसलिए सर्वे में सवाल ये किया कि लोग किस पार्टी के घोषणा पत्र से अधिक प्रभावित हैं. इसके जवाब में 41 फीसदी लोगों ने कहा कि वो BJP के घोषणा पत्र से प्रभावित हैं. 40 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें कांग्रेस का घोषणा पत्र ज्यादा असरदार लगा. वहीं 14 फीसदी लोगों के मुताबिक JDS के घोषणा पत्र में ज्यादा दम है. हालांकि 5 फीसदी लोग ऐसे भी हैं जो किसी भी पार्टी के घोषणा पत्र से प्रभावित नहीं हैं.  

ZEE NEWS और MATRIZE के ओपिनियन पोल में हमने पूछा कि किस पार्टी की सरकार ने कर्नाटक का ज़्यादा विकास किया है? इसमें 36 प्रतिशत लोगों ने माना BJP की सरकार ने राज्य का ज़्यादा विकास किया.31 प्रतिशत लोगों की राय में कांग्रेस ने राज्य का ज्यादा विकास किया. जबकि 11 प्रतिशत लोगों की दलील थी कि JDS ने राज्य का बेहतर विकास किया. वहीं 22 प्रतिशत लोगों की राय में तीनों ही पार्टियों ने राज्य का विकास किया.

ZEE न्यूज के ओपिनियन पोल में हमने लोगों से ये सवाल भी किया कि उनकी नजर में इस विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा क्या है. इस सवाल के जवाब में 12 प्रतिशत लोगों ने कहा कि रोजगार सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा है. वहीं 11 प्रतिशत लोगों ने कहा कि राज्य सरकार का कामकाज उनकी नजर में बड़ा मुद्दा है. जबकि 10 फीसदी लोगों की नजर में पीएम नरेंद्र मोदी बड़ा मुद्दा हैं. स्थानीय मुद्दों को मानने वालों की तादाद 8 प्रतिशत रही. जबकि विकास के काम को 7 प्रतिशत लोगों ने चुनावी मुद्दा माना. 6 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री के चेहरे को बड़ा चुनावी मुद्दा माना. वहीं जाति को 6 प्रतिशत लोगों ने चुनावी मुद्दा माना. जबकि अन्य मुद्दों को मानने वालों की तादाद 40 प्रतिशत रही.

कौन बनेगा कर्नाटक का किंग?

ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे के कर्नाटक में बीजेपी को 42 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं जेडीएस को 14 और अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. मतलब ये कि वोट प्रतिशत के मामले में बीजेपी को कांग्रेस से सिर्फ 1 प्रतिशत अधिक वोट मिलने का अनुमान है. 

अब ओपिनियन पोल का वो आंकड़ा जिसका सबको इंतजार. हम बात कर रहे हैं कर्नाटक विधानसभा में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने की उम्मीद है.  ZEE NEWS के लिए MATRIZE के ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 103 से 118 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस को 82 से 97 सीटें मिलने का अनुमान है. जेडीएस को 28 से 33 सीटें मिल सकती हैं. जबकि अन्य को 1 से 4 सीटें मिलने की उम्मीद है. मतलब ये कि बीजेपी क्लोज फाइट कहे जाने वाले इस मुकाबले में बाज़ी मारती दिख रही है.

Trending news