कर्नाटक : सरकार चलाने के लिए बनेगी समन्वय समिति, डिप्टी सीएम पद पर फैसला आज
Advertisement
trendingNow1402915

कर्नाटक : सरकार चलाने के लिए बनेगी समन्वय समिति, डिप्टी सीएम पद पर फैसला आज

जेडीएस नेता कुंवर दानिश अली ने इसकी पुष्टि की है कि समन्वय समिति का गठन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस समिति में दोनों पार्टियों के पांच से छह सदस्य शामिल होंगे. 

सोनिया और राहुल के साथ कुमारस्वामी की मुलाकात करीब आधे घंटे तक चली. (फोटो साभार - PTI)

नई दिल्ली: कर्नाटक में बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. दोनों पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व ने यह फैसला किया कि राज्य में सरकार चलाने के लिए एक समन्वय समिति बनेगी. कांग्रेस के विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि सरकार चलाने के लिए एक समन्वय समिति बनाई जाएगी और विधानसभा अध्यक्ष भी कांग्रेस कोटे से होगा. 

जेडीएस नेता कुंवर दानिश अली ने इसकी पुष्टि की है कि समन्वय समिति का गठन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस समिति में दोनों पार्टियों के पांच से छह सदस्य शामिल होंगे. दूसरी तरफ, उपमुख्यमंत्री तथा कांग्रेस कोटे से मंत्रियों की संख्या पर कोई फैसला नहीं हुआ है. दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं की मंगलवार को बेंगलुरू में बैठक होगी जिसमें उप मुख्यमंत्री और सत्ता साझेदारी से जुड़े दूसरे मुद्दों पर फैसला होगा. 

मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने किया ट्वीट
मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘एच डी कुमारस्वामी जी के साथ आज शाम गर्मजोशी भरी और सौहार्दपूर्ण मुलाकात हुई. हमने कर्नाटक में राजनीतिक हालात और परस्पर हित से जुड़े दूसरे मामलों पर चर्चा की. मैं बुधवार को उनके शपथ ग्रहण में शामिल होऊंगा.’ सोनिया और राहुल से मुलाकात के बाद कुमारस्वामी ने कहा कि उन्होंने दोनों ने शपथ ग्रहण में शामिल होने का न्योता स्वीकार कर लिया है.

इस मुलाकात के बारे में दानिश अली ने कहा, ‘सोनिया जी और राहुल जी के साथ हमारे नेता ने एक शिष्टाचार मुलाकात की. कुमारस्वामी ने कहा कि पहले जो हुआ सो हुआ, अब हम दोनों दलों को साथ मिलकर चलना है और कर्नाटक और देश को एक नई दिशा देनी है. कुमारस्वामी ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया जिसे कांग्रेस के दोनों शीर्ष नेताओं ने स्वीकार कर लिया.’ 

उन्होंने कहा, ‘मंगलवार को बेंगलुरू में एक बैठक होगी जिसमें दोनों पार्टियों के नेता शामिल होंगे. उसी बैठक में सरकार गठन और सत्ता साझेदारी से जुड़े सभी मुद्दों पर फैसला होगा.’ 

उपमुख्यमंत्री पद कांग्रेस को मिल सकता है
माना जा रहा है कि कांग्रेस कोटे से किसी नेता को उप मुख्यमंत्री बनाया जाएगा और इसके लिए जी परमेश्वर सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. इस बीच ऐसी अटकलें भी हैं कि कांग्रेस अपने दो नेताओं को उप मुख्यमंत्री बनाना चाहती है, लेकिन जेडीएस इसके लिए तैयार नहीं है. 

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस कोटे से दो लोग उप मुख्यमंत्री बनेंगे, तो दानिश अली ने कहा, ‘इस बारे में मुझे कुछ नहीं पता.’ सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस उपमुख्यमंत्री के अलावा सरकार में अपने लिए कुल 20 मंत्री पद चाहती है और कल इसी पर मुख्य रूप से बातचीत होगी. सोनिया और राहुल के साथ कुमारस्वामी की मुलाकात करीब आधे घंटे तक चली.

कुमारस्वामी 23 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे. उन्होंने इससे पहले यहां बसपा प्रमुख मायावती से मुलाकात की और कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनाने की योजनाओं पर चर्चा की. जेडीएस ने कर्नाटक चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद कांग्रेस के साथ गठबंधन किया और चुनाव पूर्व उसका बसपा के साथ गठबंधन था.

Trending news