कांग्रेस-जदएस को सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए : ममता बनर्जी
Advertisement

कांग्रेस-जदएस को सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक के राज्यपाल को लोकतांत्रिक परंपराओं का पालन करना चाहिए.

कांग्रेस-जदएस को सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए : ममता बनर्जी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक के राज्यपाल को लोकतांत्रिक परंपराओं का पालन करना चाहिए. उन्होंने कहा कांग्रेस एवं जनता दल सेक्युलर (जदएस) को अगली सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए क्योंकि एकसाथ मिलकर दोनों दलों के पास बहुमत है. उनका बयान गोवा, मणिपुर में निकट अतीत में हुए सरकार गठन की प्रक्रिया के मद्देजर आया है. यहां सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के बावजूद कांग्रेस को संबंधित राज्यपाल ने सरकार गठन के लिए निमंत्रण नहीं दिया.

हमें लोकतांत्रिक व्यवस्था का सम्मान करना चाहिए
ममता बनर्जी ने मीडिया से कहा, 'गोवा और मणिपुर का पूर्व अनुभव है जहां कांग्रेस को सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के बाद सरकार बनाने के लिए निमंत्रित नहीं किया गया. इसलिए यह राज्यपाल पर निर्भर करता है.' उन्होंने कहा, 'लेकिन मैं क्या महसूस करती हूं कि हमें लोकतंत्र पर गर्व है. लोकतांत्रिक परंपराओं को आगे बढ़ने दें. मैं सोचती हूं कि चूंकि कांग्रेस और देवेगौड़ा की पार्टी पहले ही राज्यपाल से अनुरोध कर चुकी है कि वे मिलकर सरकार बनाना चाहते हैं. ऐसे में हमें लोकतांत्रिक व्यवस्था का अवश्य ही सम्मान करना चाहिए.'

येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात की
गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद राज्य में बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने पार्टी विधायकों के साथ मिलकर राजभवन में जाकर राज्यपाल से मुलाकात की. येदियुरप्पा ने राज्यपाल से सरकार का निमंत्रण देने के लिए कहा. इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं ने भी राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का निमंत्रण देने के लिए कहा.

सूत्रों का यह भी दावा है कि राज्यपाल वजुभाई वाला बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है. सूत्रों का दावा है कि बीएस येदियुरप्पा 17 मई, गुरुवार को शपथ ग्रहण करेंगे. हालांकि जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी ने भी कांग्रेस के समर्थन पर सरकार बनाने का दावा पेश किया, लेकिन राज्यपाल ने बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रण दिया है.

Trending news