स्किन से लेकर बालों को नेचुरल ग्‍लो दे सकते हैं ये 4 पौधे
Advertisement

स्किन से लेकर बालों को नेचुरल ग्‍लो दे सकते हैं ये 4 पौधे

Plants Benefits: नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स (natural beauty products) को कोई नुकसान नहीं होता. लेकिन क्या आप जानते हैं आप सीधेतौर पर पौधों के इस्तेमाल से भी नेचुरल ब्यूटी पा सकते हैं. आइए जानें, कैसे. 

त्वचा में निखार ला सकते हैं ये 4 पौधे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : Plants Beauty Benefits: नेचर में बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो आपको प्राकृतिक सुंदरता दे सकती हैं. बहुत से ऐसे पौधे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं और बालों को खूबसूरत बना सकते हैं. आज हम आपको 4 ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे जो आपके महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के असर को भी बेअसर करने की क्षमता रखते हैं. आइए जानें, ऐसे पौधों के बारे में और कैसे करें उनका इस्तेमाल. 

  1. एक्ने के लिए टी ट्री ऑयल है बेस्ट
  2. सनबर्न के लिए एलोवेरा बेस्ट प्लांट है
  3. डैंड्रफ के लिए नीम औषधीय प्लांट है

एक्ने के लिए टी ट्री ऑयल

मुंहासे यानि एक्ने होना आम बात है ये किसी को भी कभी भी इफेक्ट कर सकती है. एक्ने बैक्टीरिया इंफेक्शन और रोमछिद्रों के बंद होने से होते हैं. लेकिन टी ट्री ऑयल एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबायल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होत है जो त्वचा को साफ करने और एक्ने को दूर रखने में मदद करता है.

टी ट्री ऑयल की 2 बूंदों को नारियल के तेल या बादाम के तेल की 12 बूंदों के साथ मिलाएं. इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. इसे धोने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.

ये भी पढ़ें :- गुड हेल्‍थ के लिए जंप करना है जरूरी, मिलता है ये बड़ा फायदा

एलोवेरा

सनबर्न के लिए एलोवेरा ऑलराउंडर प्लांट है जो मुंहासों से लेकर दाग-धब्बों और सनबर्न तक सब ठीक कर सकता है. एलोवेरा त्वचा से सूजन, जलन और घाव भरने में मदद कर सकता है.
  
एलोवेरा जेल को सनबर्न वाली जगह पर लगाएं और त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें. अधिक राहत के लिए आप जेल को लगाने से पहले कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रख सकते हैं.

नीम

डैंड्रफ के लिए नीम एक औषधीय प्लांट है जिसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स के इलाज के लिए सालों से किया जाता रहा है. डैंड्रफ स्कैल्प की एक समस्या है जो बैक्टीरिया इंफेक्शन और कैमिकल्स के कारण होती है. नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प को साफ रखने और डेंड्रफ को दूर करने का काम करता है. एक मुट्ठी नीम के पत्तों को थोड़े से पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को एक कटोरी दही में डालकर अच्छी तरह मिला लें. मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसे धोने से पहले 15-20 मिनट तक इंतजार करें.

तुलसी

साफ त्वचा के लिए तुलसी से बेहतर कोई उपाय नहीं है. तुलसी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटिफंगल और स्किन की समस्याओं के लिए रामबाण हैं जो मुंहासे, ब्लैहेड जैसी त्वचा के विभिन्न समस्याओं को रोकने में मददगार है.

एक मुठ्ठी भर तुलसी के पत्तों को थोड़े से पानी के साथ पीसकर चिकना पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे धोने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.

ये भी पढ़ें :- आखिर क्यों होता है यूरिन लीकेज? इस समस्या से जुड़े हैं ये मिथक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news