Ayurvedic Herbs For Brain: 5 कमाल की जड़ी बूटियां दिमाग को बनाएंगी तेज, याददाश्त भी होगी मजबूत
Advertisement
trendingNow12337784

Ayurvedic Herbs For Brain: 5 कमाल की जड़ी बूटियां दिमाग को बनाएंगी तेज, याददाश्त भी होगी मजबूत

उम्र बढ़ने के साथ दिमाग कमजोर होना और याददाश्त कमजोर होना एक आम समस्या है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रकृति ने हमें कुछ खास चीजें दी हैं, जो हमारे दिमाग को तेज करने में मदद कर सकती हैं? 

Ayurvedic Herbs For Brain: 5 कमाल की जड़ी बूटियां दिमाग को बनाएंगी तेज, याददाश्त भी होगी मजबूत

उम्र बढ़ने के साथ दिमाग कमजोर होना और याददाश्त कमजोर होना एक आम समस्या है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रकृति ने हमें कुछ खास चीजें दी हैं जो हमारे दिमाग को तेज करने और याददाश्त को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं? जी हां, हम बात कर रहे हैं कुछ खास जड़ी-बूटियों की जिनका सेवन करने से आप अपने दिमाग को पहले से ज्यादा तेज बना सकते हैं.

आइए जानते हैं ऐसी ही 5 कमाल की जड़ी-बूटियों के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं:

1. हल्दी
हल्दी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह दिमाग के सेल्स को होने वाले नुकसान को रोकता है और दिमाग के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है. आप हल्दी को दूध में मिलाकर (हल्दी दूध), सब्जी में या फिर पाउडर के रूप में सेवन कर सकते हैं.

2. गोटुकोला
गोटुकोला को ब्राह्मी के नाम से भी जाना जाता है. यह दिमाग को तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के लिए पारंपरिक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटी है. गोटुकोला दिमाग में रक्त संचार को बढ़ाती है और दिमाग की कोशिकाओं को पोषण देती है. इसका सेवन चाय, कैप्सूल या पाउडर के रूप में किया जा सकता है.

3. अश्वगंधा
अश्वगंधा को भारतीय जिनशेंग के नाम से भी जाना जाता है. यह तनाव कम करने और दिमाग को शांत रखने में मदद करती है. साथ ही, अश्वगंधा दिमाग की काम करने की क्षमता को भी बढ़ाती है. आप इसका सेवन पाउडर के रूप में दूध के साथ या फिर कैप्सूल के रूप में कर सकते हैं.

4. तुलसी
तुलसी सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं रखती बल्कि ये औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है. तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स दिमाग के सेल्स को होने वाले नुकसान को रोकते हैं और दिमाग को तेज बनाते हैं. तुलसी की चाय पीना या फिर इसकी पत्तियों को खाने से दिमाग को फायदा होता है.

5. जीनसेंग
जीनसेंग एक बहुआयामी जड़ी बूटी है. यह दिमाग की थकान को दूर करती है, याददाश्त को मजबूत बनाती है और दिमाग के काम करने की क्षमता को बढ़ाती है. जीनसेंग का सेवन चाय, कैप्सूल या पाउडर के रूप में किया जा सकता है.

इन जड़ी-बूटियों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. साथ ही साथ यह ध्यान रखें कि ये जड़ी-बूटियां किसी चमत्कारी दवा की तरह काम नहीं करतीं. दिमाग को तेज और याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए बैलेंस डाइट, अच्छी नींद और व्यायाम भी बहुत जरूरी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news