इस साधारण से दिखने वाले लाल फूल के ढ़ेर सारे हैं फायदे, जानिए कैसे हो सकता है आपके लिए लाभकारी
Advertisement
trendingNow12195520

इस साधारण से दिखने वाले लाल फूल के ढ़ेर सारे हैं फायदे, जानिए कैसे हो सकता है आपके लिए लाभकारी

पलाश का फूल न केवल अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है, बल्कि इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. पलाश एक ऐसा फूल है जो किसी औषधी के से कम नहीं है. आइए पलाश के कुछ ऐसे फायदों के बारों में जानते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है.

इस साधारण से दिखने वाले लाल फूल के ढ़ेर सारे हैं फायदे, जानिए कैसे हो सकता है आपके लिए लाभकारी

पलाश, जिसे टेसू के नाम से भी जाना जाता है, एक साधारण दिखने वाला लाल फूल है जो आमतौर पर भारत में पाया जाता है. यह फूल न केवल अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है, बल्कि इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. पलाश एक ऐसा फूल है जो किसी औषधी के से कम नहीं है. आइए पलाश के कुछ ऐसे फायदों के बारों में जानते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है.

1. पेट के कीड़ों को साफ रखने में कारगर

पलाश के फूलों में एंटी-हेल्मिंथिक गुण होते हैं जो पेट के कीड़ों को मारने में मदद करते हैं. इन फूलों का काढ़ा बनाकर पीने से पेट के कीड़े दूर होते हैं.

2. दस्त के लिए लाभकारी

पलाश के फूलों में एंटी-डायरियल गुण होते हैं जो दस्त को रोकने में मदद करते हैं. इन फूलों का काढ़ा बनाकर पीने से दस्त से राहत मिलती है.

3. शुगर में फायदेमंद

पलाश के फूलों में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इन फूलों का काढ़ा बनाकर पीने से मधुमेह में लाभ मिलता है.

4. त्वचा संबंधी रोग के लिए कारगर

पलाश के फूलों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा संबंधी रोगों जैसे कि मुंहासे, खुजली, और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं. इन फूलों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से लाभ मिलता है।.

5. घाव

पलाश के फूलों में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जो घावों को भरने में मदद करते हैं. इन फूलों का पेस्ट बनाकर घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है.

पलाश के फूलों का उपयोग कैसे करें

पलाश के फूलों का काढ़ा बनाने के लिए, 10-15 फूलों को 2 कप पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे छानकर पी लें. पलाश के फूलों का पेस्ट बनाने के लिए, फूलों को पीसकर थोड़ा पानी मिला लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news