Aam ke Chilke: क्या आप भी फेंक देते हैं आम के छिलके? आगे से मत करना ये गलती, सेहत को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow11642106

Aam ke Chilke: क्या आप भी फेंक देते हैं आम के छिलके? आगे से मत करना ये गलती, सेहत को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे

Aam ke Chilkon ke Fayde: आम खाने के बाद अमूमन अधिकतर लोग उसके छिलकों को फेंक देते हैं. बहुत कम लोगों को पता होगा कि वेस्ट समझे जाने वाले आम के ये छिलके सेहत के लिए बड़े खजाने होते हैं. आज हम इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

Aam ke Chilke: क्या आप भी फेंक देते हैं आम के छिलके? आगे से मत करना ये गलती, सेहत को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे

Benefits of Mango Peels: गर्मी आते ही मार्केट में आम बिकने भी शुरू हो गए हैं. शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसे आम पसंद न हों. आम खाते वक्त लोग आमतौर पर उसके छिलकों को वेस्ट समझकर फेंक देते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि आम के ये छिलके सेहत का खजाना होता हैं. आज हम आम के छिलकों के ऐसे ही 5 बड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनके बारे में जानकर आप उन्हें फेंकने की गलती नहीं करेंगे. 

सेहत के लिए आम के छिलकों के फायदे (Aam ke Chilkon ke Fayde)

झुर्रियों में पाएं राहत 

जो लोग चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से परेशान हों, वे आम को छिलकों (Aam ke Chilkon ke Fayde) को सुखा लें. इसके बाद उन्हें बारीक पीसकर उनमें गुलाब जल मिला लें. इसके बाद चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम होनी शुरू जाती हैं और चेहरा खिलखिला उठता है. 

कैंसर को करता है दूर 

आम के छिलकों में ऐसे प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जिनसे शरीर में मृत कोशिकाओं का पनपना रुक जाता है. इसके चलते शरीर में  कैंसर की बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. साथ ही बॉडी पहले की तुलना में स्लिम-ट्रिम रहती है. 

प्राकृतिक खाद का काम 

आम के छिलकों (Aam ke Chilkon ke Fayde) में कॉपर, फोलेट और विटामिन, बी 6, ए और सी बड़ी मात्रा मे पाया जाता है. इसके साथ ही इन छिलकों में पौधों को मिलने वाला फाइबर भी बड़ी मात्रा में मौजूद होता है. जिसका इस्तेमाल जैविक खाद के रूप में किया जा सकता है. 

फुंसियों से मिलता है छुटकारा 

चेहरे पर फुंसी हो जाने पर आम के छिलके (Aam ke Chilkon ke Fayde) का उपाय बहुत काम आता है. ऐसा होने पर आम के छिलकों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें और फिर उन्हें फुंसी पर लगाना शुरू कर दें. कुछ ही दिन में फुंसी अपने आप दबने लग जाएगी. 

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

आम के छिलकों (Aam ke Chilkon ke Fayde) में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इनसे फ्री रेडिकल्स से होने वाले हानिकारक नुकसान को कम करने में मदद मिलती है. ये फ्री रेडिकल्स आंखों, दिल और त्वचा को भारी नुकसान पहुंचाते हैं. लेकिन आम के छिलकों की मदद से इन पर काबू पाया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news