Food Poisoning: जान्हवी कपूर को हुआ फूड पॉइजनिंग, 5 घरेलू उपायों से जल्द पाएं राहत
Advertisement
trendingNow12342690

Food Poisoning: जान्हवी कपूर को हुआ फूड पॉइजनिंग, 5 घरेलू उपायों से जल्द पाएं राहत

बॉलीवुड अभिनेत्री जान्हवी कपूर को फूड पॉइजनिंग के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह एक आम समस्या है, लेकिन इसकी वजह से होने वाली परेशानी काफी ज्यादा हो सकती है.

Food Poisoning: जान्हवी कपूर को हुआ फूड पॉइजनिंग, 5 घरेलू उपायों से जल्द पाएं राहत

Home remedies for food poisoning: बॉलीवुड अभिनेत्री जान्हवी कपूर (Janhvi Kapoor) को फूड पॉइजनिंग के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस बात की पुष्टि उनके पिता बोनी कपूर ने खुद की है. फूड पॉइजनिंग एक आम समस्या है, लेकिन इसकी वजह से होने वाली परेशानी काफी ज्यादा हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि हम इसके लक्षणों को पहचानें और समय रहते सही उपाय करें.

फूड पॉइजनिंग के लक्षणों में उल्टी, दस्त, पेट दर्द, बुखार, सिरदर्द आदि शामिल हैं. अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो फूड पॉइजनिंग में राहत दिला सकते हैं.

फूड पॉइजनिंग से निपटने के 5 घरेलू उपाय

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं
फूड पॉइजनिंग में शरीर से पानी की काफी मात्रा निकल जाती है. इसलिए जरूरी है कि आप खूब पानी पिएं. इसके अलावा आप नारियल पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स वाला पानी या ओआरएस का भी सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढे़ं: बरसात के मौसम में दही खाना चहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जाने हकीकत

अदरक का सेवन करें
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-इमेटिक गुण होते हैं, जो पेट की परेशानी को कम करने में मदद करते हैं. आप अदरक की चाय पी सकते हैं या अदरक का टुकड़ा चबा सकते हैं.

दही खाएं
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट के बैक्टीरिया के बैलेंस को बनाए रखने में मदद करते हैं. हालांकि, अगर आपको पहले से ही लैक्टोज इंटॉलरेंस है तो दही खाने से बचें.

पुदीने का पानी पिएं
पुदीना पाचन में सुधार करता है और पेट की गैस को कम करता है. आप पुदीने की पत्तियों को उबालकर पानी पी सकते हैं या बाजार में मिलने वाले पुदीने के तेल की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

यह भी पढे़ं: मानसून की सर्दी-जुकाम ने कर दिया है जीना मुहाल? तुरंत आजमाएं 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

केला खाएं
केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है. यह पेट को भी शांत करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news