गर्मागरम रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं खाना? सेहत पर पड़ सकता है भारी!
Advertisement
trendingNow12407299

गर्मागरम रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं खाना? सेहत पर पड़ सकता है भारी!

एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल खाना पैक करने में आम है, लेकिन इसके संभावित स्वास्थ्य जोखिम हैं. एसिडिक और नमकीन खाने के साथ इसका संपर्क एल्युमिनियम को घोल सकता है, जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे तंत्रिका तंत्र और हड्डियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और कुछ शोध इसे अल्जाइमर रोग से जोड़ते हैं. सुरक्षित विकल्प जैसे बटर पेपर, क्लिंग फिल्म या स्टेनलेस स्टील के कंटेनर का उपयोग करना बेहतर है.

Aluminum Foil

एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल खाना पैक करने और बेकिंग में बहुत आम है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या यह आपकी सेहत के लिए सुरक्षित है? आइए जानें कि एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करना कितना सुरक्षित है और इसके क्या संभावित खतरे हो सकते हैं.

 

एल्युमिनियम का शरीर पर असर

एल्युमिनियम एक धातु है जो कि फॉयल के रूप में हमारे घरों में इस्तेमाल की जाती है. जब हम खाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं, तो उसमें मौजूद एसिडिक और नमकीन तत्व एल्युमिनियम को घोल सकते हैं. इसका मतलब है कि खाना एल्युमिनियम के अंश को अवशोषित कर सकता है, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. विशेष रूप से, यदि खाना गरम है या उसमें टमाटर, नींबू आदि एसिडिक तत्व मौजूद हैं, तो एल्युमिनियम के अवशोषण का खतरा बढ़ जाता है.

 

सेहत पर पड़ने वाले संभावित प्रभाव

 

अध्ययनों से पता चला है कि अत्यधिक मात्रा में एल्युमिनियम का सेवन तंत्रिका तंत्र (nervous system) और हड्डियों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. कुछ शोधों ने इसे अल्जाइमर रोग और अन्य न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से भी जोड़ा है. हालांकि, इन प्रभावों की पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन यह स्पष्ट है कि एल्युमिनियम का सेवन सीमित रखना बेहतर है.

 

सुरक्षित विकल्प

यदि आपको एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करना ही है, तो यह सुनिश्चित करें कि आप इसे एसिडिक या नमकीन खाद्य पदार्थों के साथ न इस्तेमाल करें. इसके अलावा, आप एल्युमिनियम फॉयल के स्थान पर बटर पेपर, क्लिंग फिल्म, या स्टेनलेस स्टील के कंटेनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये विकल्प अधिक सुरक्षित हैं और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करेंगे.

 

एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करना सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन इसके संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को ध्यान में रखते हुए, इसका सीमित और विवेकपूर्ण उपयोग करना महत्वपूर्ण है. सुरक्षित विकल्पों का चयन करके, आप अपने और अपने परिवार की सेहत को बेहतर बनाए रख सकते हैं.

 

Disclaimer- प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news