अमेरिकन कैंसर सोसायटी की चेतावनी, पुरुषों में कैंसर के मामले 84 फीसदी बढ़ेंगे
Advertisement
trendingNow12383074

अमेरिकन कैंसर सोसायटी की चेतावनी, पुरुषों में कैंसर के मामले 84 फीसदी बढ़ेंगे

अमेरिकन कैंसर सोसायटी के इस अध्ययन के अनुसार, 2050 तक पुरुषों में कैंसर के मामले 84 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं और कैंसर से होने वाली मौतें भी दोगुनी हो सकती हैं.

अमेरिकन कैंसर सोसायटी की चेतावनी, पुरुषों में कैंसर के मामले 84 फीसदी बढ़ेंगे

एक नए अध्ययन के अनुसार, अगले तीन दशकों में पुरुषों में कैंसर के मामलों में भारी वृद्धि होने की आशंका है. अमेरिकन कैंसर सोसायटी के इस अध्ययन के अनुसार, 2050 तक पुरुषों में कैंसर के मामले 84 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं और कैंसर से होने वाली मौतें भी दोगुनी हो सकती हैं.

अध्ययन के अनुसार, 2022 में दुनिया भर में लगभग 1.3 करोड़ पुरुष कैंसर से पीड़ित थे. यह संख्या 2050 तक बढ़कर 1.9 करोड़ होने की उम्मीद है. इसी तरह, कैंसर से होने वाली मौतों की संख्या 2022 में 54 लाख से बढ़कर 2050 में 1.5 करोड़ होने की आशंका है.

शोधकर्ताओं ने 185 देशों के डेटा का किया विश्लेषण
शोधकर्ताओं ने 2050 तक पुरुषों में कैंसर के मामलों और मृत्यु दर की भविष्यवाणी करने के लिए 185 देशों की जनसंख्या का डेटा जुटाया. उन्होंने 2022 में 30 प्रकार के कैंसर का विश्लेषण कर 2050 में दर्ज होने वाले मामलों और मौत का अनुमान लगाया.

पुरुषों में कैंसर का खतरा क्यों ज्यादा?
शोध में पाया गया कि पुरुष अक्सर काम के दौरान हानिकारक पदार्थों के संपर्क में आते हैं. इसके अलावा, पुरुष कैंसर की जांच कराने के बारे में भी कम जागरूक होते हैं. रिपोर्ट में यह भी देखा गया कि 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पुरुषों की जीवित रहने की दर युवा पुरुषों की तुलना में कम रही.

वृद्ध पुरुषों में कैंसर का खतरा ज्यादा
अनुमान है कि इस अवधि के दौरान वृद्ध पुरुषों में कैंसर से होने वाली मौतें 34 लाख से बढ़कर 77 लाख हो जाएंगी. वहीं, वृद्ध पुरुषों में कैंसर के मामले 60 लाख से बढ़कर 1.3 करोड़ होने के आसार हैं. विशेषज्ञ इन मामलों के लिए बीमारी का देरी से निदान, कम उपचार करवाना और स्वास्थ्य देखभाल के लिए वित्तीय बाधाओं जैसी मुश्किलों को कारण मान रहे हैं.

प्रोस्टेट कैंसर से होने वाली मौतों में होगी सबसे ज्यादा वृद्धि
शोधकर्ताओं का अनुमान है कि इन तीन दशक के बीच प्रोस्टेट कैंसर से होने वाली मौतों में 136% की वृद्धि होगी. इस अवधि में त्वचा और ब्लैडर कैंसर से मौतों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी.

Trending news