एंग्जायटी अटैक का लक्षण, चिंता से तेज होने लगेगी धड़कने, रात में हो परेशानी तो करें ये 5 उपाय
Advertisement
trendingNow12385959

एंग्जायटी अटैक का लक्षण, चिंता से तेज होने लगेगी धड़कने, रात में हो परेशानी तो करें ये 5 उपाय


What Is Anxiety Attack: जब आप रात में सोने की कोशिश कर रहे हों और आपको चिंता का दौरा पड़े तो आप क्या कर सकते हैं? यहां जानें

एंग्जायटी अटैक का लक्षण, चिंता से तेज होने लगेगी धड़कने, रात में हो परेशानी तो करें ये 5 उपाय

एंग्जायटी मतलब तेज घबराहट जो जीवन में चल रही परेशानियों को ओवरथिंक करने के कारण होता है. यह एक खराब मेंटल स्थिति का भी लक्षण है. आमतौर पर इससे सबसे ज्यादा ग्रसित वह लोग होते हैं, जिनमें कॉन्फिडेंस की कमी हो या जो अपने इमोशन को सही तरह से बैलेंस नहीं कर पाते हैं. यदि आप भी एंग्जायटी अटैक का सामना करते हैं, खासतौर पर रात में तो यह उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. 

एंग्जायटी शांत करने के 5 उपाय

गहरी सांस लें- एंग्जायटी होने पर गहरी सांस अंदर लें और गहरी सांस बाहर छोड़ें. ऐसा करने से आपको अपने तनावपूर्ण विचारों से ध्यान हटाने और इससे बाहर निकलने में मदद मिलेगी.

नंगे पैर टहलें- पैदल चलने से नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. घास पर खाली पैर चलने से मूड जल्दी इंप्रूव होता है. 

अंधेरे में न बैठें- अंधेरे में बैठने से मन में नकारात्मकता बढ़ सकती है. इसलिए जब भी एंग्जायटी महसूस हो तुरंत लाइट में निकलें. 

अपने विचारों को लिखें- अगर आपके दिमाग में एक के बाद एक ढेर सारे विचार आ रहे हैं, जिससे आप परेशान हो रहे हैं तो इसे कागज पर लिखें. इससे आपको हल्का महसूस होगा.

ठंडा पानी पिएं- बॉडी के डिहाइड्रेट होने से भी एंग्जाइटी के लक्षण महसूस हो सकते हैं. इसलिए जब भी मन चिंता से घिरे ठंडा पानी पिएं. लेकिन बहुत ज्यादा पानी पीने से बचें.

इसे भी पढ़ें- स्ट्रेस में बढ़ जाती है घबराहट, दिमाग को शांत करने के लिए आजमाएं ये 6 तरीके, 5 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news