क्या आप समय से पहले हो रहे हैं बूढ़े? एक्सपर्ट से जानें झुर्रियों को बढ़ाने वाली आदतें
Advertisement
trendingNow12240148

क्या आप समय से पहले हो रहे हैं बूढ़े? एक्सपर्ट से जानें झुर्रियों को बढ़ाने वाली आदतें

झुर्रियां तो उम्र का एक हिस्सा हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आदतें उन्हें जल्दी ला सकती हैं? जहां हम अपनी स्किन के लिए सही एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स को खोजने में काफी पैसा खर्च कर देते हैं.

क्या आप समय से पहले हो रहे हैं बूढ़े? एक्सपर्ट से जानें झुर्रियों को बढ़ाने वाली आदतें

झुर्रियां तो उम्र का एक हिस्सा हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आदतें उन्हें जल्दी ला सकती हैं? जहां हम अपनी स्किन के लिए सही एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स को खोजने में काफी पैसा खर्च कर देते हैं, वहीं कुछ आसान आदतों को अपनाकर हम यह सुनिश्चित करने में काफी मदद कर सकते हैं कि हम यथासंभव लंबे समय तक जवां दिखें.

डर्मेटोलॉजी एंड ब्यूटी कंसल्टेंट डॉ. इप्शिता जौहरी बताती हैं कि पर्यावरणीय कारक और जेनेटिक्स निश्चित रूप से एक भूमिका निभाते हैं, लेकिन हमारी लाइफस्टाइल के चुनाव काफी हद तक प्रभावित करते हैं कि झुर्रियां कितनी जल्दी और कितनी प्रमुखता से दिखाई दें. आइए कुछ सामान्य आदतों पर गौर करें जो झुर्रियों के शुरुआती संकेतों को बढ़ा सकती हैं.

नींद की कमी
जब हम सोते हैं, तो हमारी स्किन मरम्मत और पुनर्जनन की प्रक्रिया से गुजरती है. लंबे समय तक नींद की कमी या नियमित रूप से कुछ ही घंटों के लिए सोने से तनाव हार्मोन का लेवल बढ़ सकता है, जो स्किन के कोलेजन को कमजोर कर देता है. स्किन की लोच बनाए रखने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप कम से कम 7-8 घंटे सो रहे हैं ताकि आपकी स्किन ठीक हो सके और फिर से जवां हो सके.

सूर्य के संपर्क में रहना
सूर्य की हानिकारक किरणें स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं. यूवी किरणें कोलेजन और इलास्टिन फाइबर को तोड़ देती हैं जो स्किन की समग्र चिकनाई और सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं. सनस्क्रीन का उपयोग आवश्यक है क्योंकि यह स्किन की बाधा को पर्यावरणीय डैमेज, सूर्य के संपर्क, फ्री रेडिकल्स और कई अन्य चीजों से बचाता है. ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें जिसमें 40 एसपीएफ या उससे अधिक हो और साल भर हर दिन सनस्क्रीन लगाएं, भले ही आप घर के अंदर हों.

धूम्रपान
धूम्रपान आपकी स्किन के लिए भी हानिकारक है. यदि आप झुर्रियों से मुक्त और चिकनी स्किन चाहते हैं, तो धूम्रपान छोड़ना सबसे अच्छा विकल्प है. धूम्रपान से स्किन पर अत्यधिक सूखापन आ जाता है. यह खून का फ्लो को भी ब्लॉक करता है, जिससे स्किन की सेल्स को महत्वपूर्ण ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

डिहाइड्रेशन
पर्याप्त पानी पीने से स्किन की कई समस्याओं का समाधान हो सकता है. हमारी स्किन को पलपली और कोमल बनाए रखने के लिए हर दिन 2 लीटर पानी पीना जरूरी है. डिहाइड्रेशन से स्किन रूखी और बेजान दिख सकती है और झुर्रियां अधिक स्पष्ट हो सकती हैं. पानी के साथ फलों के रस, नींबू पानी आदि अन्य तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं.

खराब डाइट
यही मीठा और पैकेट बंद खाना आपकी स्किन के लिए खराब है. चाहते हैं खूबसूरत और झुर्रियों से रहित स्किन, तो अपनाएं बैलेंस डाइट. हरी सब्जियां, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट आपकी स्किन की रक्षा करेगा.

Trending news