ऐसे करें Areca Palm की केयर, कभी खराब नहीं होगा पौधा
Advertisement
trendingNow1959527

ऐसे करें Areca Palm की केयर, कभी खराब नहीं होगा पौधा

एक स्टडी के अनुसार, एरेका पाम (Areca Palm) इनडोर प्रदूषण को कम करने में मदद करता है और सांस लेने के लिए आपको प्रदूषण मुक्त हवा मिलती है. एरेका पाम (Areca Palm) एक ऐसा पौधा है, जो घर के भीतर रखने पर ज्यादा ऑक्सीजन देता है.

ऐसे करें Areca Palm की केयर, कभी खराब नहीं होगा पौधा

नई दिल्ली: घर में एरेका पाम (Areca Palm) रखने के कई फायदे हैं. ये पौधा दिखने में तो खूबसूरत होता ही है साथ ही आपको कई तरह से फायदा भी पहुंचाता है. ये एक ऐसा इंडोर प्लांट (Indoor Plant) है, जो आपके घर को पॉजिटिव एनर्जी से भर देता है. वास्तु के हिसाब से भी ये बहुत अच्छा माना जाता है और सेहत के लिए भी इसके कई फायदे हैं. 

  1. एरेका पाम कम रखरखाव वाला पौधा है.
  2. हवा में नमी का रहना एरेका पाम के लिए अच्छा है.
  3. ह्यूमिडिटी लेवेल कम से कम 40 प्रतिशत जरूर रहना चाहिए.

Areca Palm के फायदे 

शुष्क यानी ड्राई हवा में सांस लेने से आंखों में खुजली, त्वचा में जलन, सूखापन, गले में खराश और जोड़ों के आसपास जकड़न हो सकती है. साथ ही, अगर आप अस्थमा, ब्रोंकाइटिस जैसी सांस की बीमारियों से पीड़ित हैं तो शुष्क हवा आपके स्वास्थ्य को और ज्यादा खराब कर सकती हैं. जो लोग एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं, उन्हें शुष्क हवा की समस्या का सामना करना पड़ता है. घर में एरेका पाम का पौधा लगाने से आस-पास की नमी को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

एक स्टडी के अनुसार, एरेका पाम इनडोर प्रदूषण (Indoor Pollution) को कम करने में मदद करता है और सांस लेने के लिए आपको प्रदूषण मुक्त हवा मिलती है. एरेका पाम एक ऐसा पौधा है जो घर के भीतर रखने पर ज्यादा ऑक्सीजन देता है. ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले इनडोर प्लांट्स में एरेका पाम सबसे बेस्ट है. 

ऐसे करें केयर

एरेका पाम कम रखरखाव वाला पौधा है. आपको इसकी बहुत ज्यादा देखभाल करने की जरूरत नहीं पड़ती. इसमें आपको ओवरवाटरिंग का ध्यान भी नहीं रखना पड़ता. आकार को छोटा रखना है, तो आप इसे आसानी से काट सकते हैं. हालांकि इसे थोड़ी सी रोशनी की जरूरत होती है. इसलिए अगर आप इसे घर में रख रहे हों, तो ऐसी जगह पर रखें, जहां सूरज की हल्की या इनडायरेक्ट रोशनी आती हो.

VIDEO

ये भी पढ़ें: Weight Loss पर क्या होता है chia seeds का असर, खाने से पहले जान लें ये बात

हवा में नमी का रहना एरेका पाम के लिए अच्छा है. ह्यूमिडिटी लेवेल कम से कम 40 प्रतिशत जरूर रहना चाहिए. ज्यादा ड्राइनेस होने पर पौधे के पास एक प्लेट मे पानी भरकर रख दें. इसमें कुछ पेबल्स भी रख सकते हैं. इससे पौधे में नमी रहेगी.

Trending news