Bad Breath: ब्रश करने के बाद भी मुंह से आती है बदबू? तो फॉलो करें ये 6 टिप्स
Advertisement
trendingNow12280570

Bad Breath: ब्रश करने के बाद भी मुंह से आती है बदबू? तो फॉलो करें ये 6 टिप्स

क्या आपने कभी सोचा है कि दिन में दो बार ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से बदबू क्यों आती है? यह एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है. लेकिन चिंता न करें, क्योंकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं.

Bad Breath: ब्रश करने के बाद भी मुंह से आती है बदबू? तो फॉलो करें ये 6 टिप्स

क्या आपने कभी ऐसा महसूस किया है कि आपने दिन में दो बार ब्रश करने के बाद भी, आपके मुंह से बदबू आ रही है? यह निश्चित रूप से शर्मनाक हो सकता है, खासकर जब आप किसी से बात कर रहे हों या सोशल इवेंट में पार्ट ले रहे हों.

लेकिन चिंता न करें! मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं, और ज्यादातर मामलों में, इसका इलाज आसानी से किया जा सकता है. आइए इस लेख में, हम मुंह से बदबू आने के कुछ आम कारणों और उनसे छुटकारा पाने के उपायों पर चर्चा करेंगे.

मसूड़ों की बीमारी
मसूड़ों की बीमारी, जिंजिवाइटिस और पीरियोडोंटाइटिस सहित, मुंह से बदबू का एक आम कारण है. जब बैक्टीरिया मसूड़ों में जमा होते हैं, तो वे सूजन और जलन पैदा करते हैं, जो बदबूदार गैसों को छोड़ते हैं.

जीभ पर सफेद परत
जीभ पर सफेद परत मुंह से बदबू का एक और आम कारण है. यह डेड सेल्स और बैक्टीरिया का जमाव होता है जो जीभ पर बनता है. जीभ को नियमित रूप से साफ करने से इस परत को हटाने में मदद मिल सकती है.

ड्राई मुंह
ड्राई मुंह को जेरोस्टोमिया भी कहा जाता है, जो लार की कमी के कारण होता है. लार मुंह को साफ करने और बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करती है. जब लार कम होती है, तो मुंह में बैक्टीरिया अधिक आसानी से बढ़ सकते हैं, जिससे मुंह से बदबू आ सकती है.

अपच
अपच और गैस्ट्रोओफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) सहित, मुंह से बदबू का कारण बन सकता है. जब पेट में भोजन ठीक से नहीं पचता है, तो यह गैसों और एसिड को मुंह में वापस ला सकता है, जिससे बदबू आ सकती है.

डायबिटीज
डायबिटीज मुंह से बदबू का कारण बन सकता है क्योंकि यह शरीर में कीटोन्स नामक रसायनों के निर्माण को बढ़ाता है. कीटोन्स में एक मीठी लेकिन तीखी गंध होती है, जो सांसों में बदबू पैदा कर सकती है.

अगर आपको मुंह से लगातार बदबू आ रही है, तो डॉक्टर से मिलना महत्वपूर्ण है. वे गंभीर बीमारी का पता लगाने और इलाज करने में मदद कर सकते हैं, जो बदबू का कारण बन रही है. नीचे कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो मुंह से बदबू को कम करने में मदद कर सकते हैं.

- दिन में दो बार ब्रश करें और एक बार फ्लॉस करें.
- जीभ को नियमित रूप से साफ करें.
- खूब पानी पिएं.
- माउथवॉश का इस्तेमाल करें.
- धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बचें.
- हेल्दी डाइट खाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news