Cleaning Tips: बाथरूम की बाल्टी और मग हो गया गंदा, इन आसान तरीकों से करें साफ; नए जैसा लगेंगे चमकने
Advertisement
trendingNow11359156

Cleaning Tips: बाथरूम की बाल्टी और मग हो गया गंदा, इन आसान तरीकों से करें साफ; नए जैसा लगेंगे चमकने

Life Hacks: बाथरूम में रखी गंदी बाल्टी और पीले हो चुके मग को साफ करने के लिए आपको महंगे क्लीनर की जरूरत नहीं पड़ेगी और घर में रखी कुछ चीजों से ही इन्हें आसानी से साफ कर चमका सकते हैं.

Cleaning Tips: बाथरूम की बाल्टी और मग हो गया गंदा, इन आसान तरीकों से करें साफ; नए जैसा लगेंगे चमकने

Bathroom Cleaning Tips: ज्यादातर लोग हर हफ्ते बाथरूम की सफाई करते हैं, लेकिन वहां रखी अन्य चीजों को साफ करना भूल जाते हैं. बाथरूम में अक्सर पानी का इस्तेमाल होता है और इस वजह से नहाने के लिए इस्तेमाल होने वाली बाल्टी और मग (Bathroom Bucket and Mug) जल्दी गंदी हो जाते हैं. इसके साथ ही बाल्टी और मग पीले पड़ जाते हैं, जिन्हें साफ (How to Clean Bucket) करना बेहद जरूरी है.

घरेलू उपाय अपना कर चमका सकते हैं बाल्टी-मग

कई लोग बाथरूम में रखी गंदी बाल्टी (How to Clean Dirty Bucket) और पीले हो चुके मग को साफ करने के लिए महंगे क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बाद भी बाल्टी अच्छे से साफ नहीं होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसमें आपको महंगे क्लीनर की जरूरत नहीं पड़ेगी और घर में रखी कुछ चीजों से ही इन्हें आसानी से साफ कर चमका सकते हैं.

बेकिंग सोडा से करें बाल्टी की सफाई

बेकिंग सोडा अक्सर घरों में मिल जाता है, जिसका इस्तेमाल कर आप पीली बाल्टी और गंदे मग को आसानी से साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको बेकिंग सोडा के अलावा डिश सोप, नींबू का रस और टूथब्रश की जरूरत होगी. बाल्टी को साफ करने के लिए सबसे पहले इसे पानी से धो लें और इसके बाद किसी भी बर्तन में बेकिंग सोडा, डिश सोप और नींबू का रस डालकर मिक्स कर लें. इसके बाद टूथब्रश की मदद से पेस्ट को बाल्टी पर लगाएं और फिर अच्छे से रगड़ लें. बाल्टी बहुत ज्यादा गंदी हो तो पेस्ट लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर रगड़कर साफ करें. इसके बाद बाल्टी को साफ पानी से धो लें. आपनी बाल्टी एकदम नए जैसी चमकने लगेगी.

सफेद सिरका से चमकाएं बाल्टी

सफेद सिरका का इस्तेमाल कर बाथरूम में मौजूद प्लास्टिक की पीली पड़ी बाल्टी और गंदे मग को मिनटों में चमका सकते हैं. इसके लिए 2 कप सफेद सिरका, पानी और स्पॉन्ज की जरूरत होगी. पीली पड़ी बाल्टी और गंदे मग को साफ करने के लिए 2 कप सफेदा सिरका के साथ थोड़ा सा पानी मिलाएं और फिर स्पॉन्ज को भिगोकर बाल्टी का अच्छे से रगड़कर साफ करें. फिर साफ पानी से बाल्टी को धो लें. इससे पीली पड़ी बाल्टी और गंदे साफ हो जाएंगे.

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का करें इस्तेमाल

बाल्टी और मग की सफाई के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड भी एक अच्छा विकल्प है. इससे न केवल पीलापन हट जाएगा, बल्कि जिद्दी दाग भी हट जाएंगे. बाल्टी और मग को साफ करने के लिए थोड़े से पानी में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड मिलाएं और फिर इससे ब्रश को भिगोकर बाल्टी को साफ करें. अच्छे से रगड़ने के बाद बाल्टी को पानी से धो लें. आपकी बाल्टी एकदम चमकने लगेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news