दिवाली से पहले सीख लें, यूज्ड टी बैग से सफाई का ये ट्रिक, किचन के चिपचिपे सामानों को चमकाना हो जाएगा आसान
Advertisement
trendingNow12471324

दिवाली से पहले सीख लें, यूज्ड टी बैग से सफाई का ये ट्रिक, किचन के चिपचिपे सामानों को चमकाना हो जाएगा आसान

Uses Of Tea Bags: टी बैग्स सिर्फ इंस्टेंट चाय बनाने के लिए ही काम नहीं आते, बल्कि इसकी मदद से आप किचन के सामानों पर जमे चिपचिपाहट को भी हटा सकते हैं.

 

दिवाली से पहले सीख लें, यूज्ड टी बैग से सफाई का ये ट्रिक, किचन के चिपचिपे सामानों को चमकाना हो जाएगा आसान

दिवाली आने में अब एक महीने से भी कम का समय रह गया है. ऐसे में कई घरों में साफ-सफाई का सिलसिला शुरू हो चुका होगा. इसमें कोई दोराय नहीं कि दिवाली की सफाई बहुत मुश्किल होती है. खासतौर पर यदि आप कामकाजी हैं, या घर में छोटे बच्चे को संभालने की जिम्मेदारी है, तो यह किसी सिरदर्द से कम नहीं होता है. ऐसे में कम समय में जल्दी काम निपटाने के लिए स्मार्ट क्लीनिंग हैक्स बहुत काम आते हैं. 

जैसे कि आप यूज्ड टी बैग का इस्तेमाल रसोई से चिपचिपाहट को हटाने के लिए कर सकते हैं, जो कि एक बहुत थकाऊ काम है. ऐसे में यहां हम आपको टी बैग से सफाई के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, इसकी मदद से आप घंटे भर के काम को मिनटों में निपटा सकते हैं और किचन चमका सकते हैं.  

टी बैग के फायदे

चाय में टैनिन होता है, जो ग्रीस और चिकनाई को हटाने में मदद करता है. साथ ही चाय के एंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया और कीटाणुओं को मारने में सहायक होते हैं. इससे दुर्गंध की समस्या भी खत्म होती है. 

कैसे करें टी बैग से सफाई

 - पहले, उपयोग किए गए चाय के बैग को कुछ समय के लिए गर्म पानी में भिगोकर रखें. यह पानी ग्रीस और चिकनाई को हटाने में मदद करेगा.

- अब बर्तन और पैन को साफ करने के लिए चाय के बैग को गर्म पानी में भिगोने के बाद, इसे निकालकर ग्रीसी बर्तनों पर लगाएं. फिर स्पंज या कपड़े की मदद से रगड़ें. ग्रीस को आसानी से हटाने के लिए थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें.

-ओवन और माइक्रोवेव को साफ करने के लिए चाय के बैग को गर्म पानी में भिगोने के बाद, इसे अप्लायंस के अंदर रखें. इससे चिकनाई नरम हो जाएगी, और आप इसे आसानी से पोंछ सकेंगे.

-चाय के बैग का उपयोग फ्रिज की सफाई के लिए भी किया जा सकता है. बैग को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखें, इससे गंध दूर होगी.

- चाय का पानी खिड़कियों और दर्पणों की सफाई में भी उपयोगी है. एक स्पंज की मदद से इसे लगाएं और साफ करें.

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

 

Trending news