Benefits of Banana Peel: आपके लिए वरदान हैं केले के छिलके, फेकें नहीं; इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे
X

Benefits of Banana Peel: आपके लिए वरदान हैं केले के छिलके, फेकें नहीं; इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits of Banana Peel: केले को छिलके (Banana Peel) को अक्सर लोग फेंक देते हैं, लेकिन यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे इसका इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

 

Benefits of Banana Peel: आपके लिए वरदान हैं केले के छिलके, फेकें नहीं; इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली: केले को छिलके (Banana Peel) को अक्सर लोग फेंक देते हैं, लेकिन केला (Banana) खाना आपके लिए जितना फायदेमंद है, केले के छिलके से भी आपको उतने ही फायदे मिलते हैं.

प्रदूषण, खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से आपको स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. इससे मुहांसों की समस्या हो सकती है और चेहरे पर एजिंग के निशान आने लगते हैं. केले के छिलके का इस्तेमाल नियमित रूप से करने मुहांसों के दाग धब्बे कम करने में मदद मिलती है. ये स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाकर एजिंग के निशान को कम करने में मदद करता है.

केले के छिलके में विटामिन बी-6, बी-12, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. ये न्यूट्रिएंट्स स्किन में फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाकर त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी बनाते हैं. जानें स्किन केयर के लिए कैसे कर सकते हैं केले के​ छिलके का इस्तेमाल-

एजिंग के निशान

केले के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एजिंग की समस्या को दूर करते हैं. केले के छिलकों को पीस लें. अब इसमें 2 छोटे चम्मच बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बात चेहरा साफ पानी से धो लें.

आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के लिए

आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो इसके लिए भी आप केले के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. छिलको को ब्लेंडर में पीस लें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं.  कुछ देर बाद आंखों को धो लें.

मुहांसों के लिए

केले के छिलके को पीस लें और इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर और ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर मिला लें. इसे सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें. इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इससे चेहरे पर आई सूजन कम होगी. 

एक केले के छिलके में आधा कप ओट्स और 3 चम्मच चीनी मिलाएं और इसे ब्लेंड कर लें. इसमें ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर मिला लें.अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज  करें. इससे डेड स्किन को हटाने करने में मदद मिलती है. 

केले के छिलके को भी चेहरे पर रगड़ सकते हैं. 10 मिनट तक सर्कुलर मोशन में रगड़ें. इसके बाद पानी से धो लें.

Uric Acid: आपकी इन ग​लतियों से शरीर में बढ़ जाता है यूरिक एसिड लेवल? जानें कब ज्यादा खतरा

ब्लैकहेड की समस्या में

ब्लैकहेड की समस्या के लिए भी केले के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे पीसकर इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर बेंकिंग पाउडर मिला लें. अब ब्लैकहेड वाले हिस्से पर इसे लगाएं और 10 मिनट तक रखें. इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें.

दांतों का पीलापन

इससे दांतों का पीलापन भी दूर होता है. इसके लिए रोज सुबह एक केले के छिलके को दांतों पर रगड़ें, इसके बाद माउथ वॉश कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले  चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news