Tulsi Benefits: रोजाना तुलसी की पत्ती खाने के हैं कई फायदे, जानें क्या कहता है आयुर्वेद
Advertisement
trendingNow12080086

Tulsi Benefits: रोजाना तुलसी की पत्ती खाने के हैं कई फायदे, जानें क्या कहता है आयुर्वेद

आपके घर में तुलसी का पौधा तो होगा ही और चाय में भी इसका इस्तेमाल किया जाता होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने के कई फायदे भी हैं! आइए बताते हैं आपको इसके फायदे.

Tulsi Benefits: रोजाना तुलसी की पत्ती खाने के हैं कई फायदे, जानें क्या कहता है आयुर्वेद

भारतीय घरों में तुलसी का होना बहुत ही शुभ माना जाता है और तुलसी को माता मानकर उनकी पूजा की जाती है. अक्सर हम चाय और काढ़ा बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. वैसे तो आप तुलसी के कुछ फायदे जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में तुलसी खाने के कई फायदे बताए गए हैं! आज आप जानेंगे कि एक तुलसी आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

दिमाग को करे शांत

तुलसी में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो दिमाग को शांत रखने, तनाव को कम करने, एंजाइटी को कम करने में मदद करती है. आप इसे रोज खा सकते हैं. आप चाहें तो तुलसी को चाय में डालकर या फिर कच्चा भी चबा सकते हैं.

इम्यूनिटी को करे बूस्ट

तुलसी कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने का काम करती है. साथ ही बॉडी को इंफेक्शन और बीमारियों को दूर करने में भी मदद करती है.

रेस्पिरेशन को रखे ठीक

अक्सर जब भी किसी को खांसी या सर्दी-जुकाम होता है तो काढ़ा बनाकर दिया जाता है, जिसमें तुलसी भी डाली जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह खांसी और चेस्ट में जमे बलगम को कम करने और सास से जुड़ी समस्या को ठीक करने में भी मदद करती है.

पाचन को रखता है ठीक

जिन लोगों को पेट से जुड़ी कोई भी समस्या हो, वह तुलसी के पत्ते चबा सकते हैं. तुलसी एसिडिटी को कम करने, सूजन कम करने जैसी दिक्कतों के लिए फायदेमंद है. आप चाहें तो तुलसी को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं.

ब्लड शुगर को रेख बैलेंस

जिन लोगों को शुगर की दिक्कत है उनके लिए तुलसी बहुत ही फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में मदद करती है. इसके साथ-साथ तुलसी स्किन इंफेक्शन को रोकने और दिल से जुड़ी समस्याओं को कम करने में भी मदद करती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news