Hugging Benefits: मोहब्बत और सेहत दोनों के लिए गले लगना है जरूरी, जानिए इसके 4 बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow11803174

Hugging Benefits: मोहब्बत और सेहत दोनों के लिए गले लगना है जरूरी, जानिए इसके 4 बड़े फायदे

Benefits Of Hugging: गले मिलना गर्मजोशी, प्यार और अपनापन महसूस कराने के एक शानदार तरीका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे सेहत को फायदे भी हो सकते हैं.

Hugging Benefits: मोहब्बत और सेहत दोनों के लिए गले लगना है जरूरी, जानिए इसके 4 बड़े फायदे

Hugging Benefits For Health: हम जब भी किसी को पसंद करते हैं या उसकी कोई बात या बिहेवियर अच्छा लगता है तो उस इंसान को जरूर गले लगाते हैं, इससे दिल और दिमाग को सुकून मिलता है. ये इमोशन को एक्सप्रेस करने का एक बेहतरीन तरीका है. आप जब कभी अपने पैरेंट्स, भाई, बहन, लवर या दोस्त से गले मिलते हैं तो प्यार का अहसास कई गुणा बढ़ जाता है और अपनापन महसूस होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कि गले लगने से सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं.

गले मिलने के फायदे
कई रिसर्च और स्टडीज में पाया गया है कि किसी करीबी से गले मिलना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है, इससे कई तरह की परेशानियों से निजात मिल जाती है. आइए इस पर नजर डालते हैं.

1. मूड होगा बेहतर
अगर आप नॉर्मल मूड में भी हों और कोई करीबी इंसान आपके गले लग जाए तो मूड कई गुणा बेहतर हो जाता है और आप पॉजिटिव फील करने लगते हैं. इसलिए रोजाना अपनों को गले जरूर लगाना चाहिए.

2. टेंशन होगी दूर
जब भी आप किसी से गले मिलते हैं तो आपको सुकून का अहसास होता है और आप कई तरह के गम भूल जाते हैं. ये मेंटल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है, इसलिए दुखी इंसान के गले लगने का चलन काफी ज्यादा है.

3. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है
गले लगने से शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन सर्कुलेशन बढ़ जाता है, जिससे बॉडी में एनर्जी आती है और आपकी थकान मिट सकती है. साथ ही इससे बॉडी फंक्शन भी बेहतर हो जाता है.

4. दिमाग होगा तेज
जो लोग अक्सर गले लगते हैं उनकी मेमोरी बेहतर हो जाती है, क्योंकि ऐसा करने से वो ज्यादा खुशा और सुकून महसूस करेगा इसले माइंड पर पॉजिटिव असर होगा, जिससे दिमाग पहले से ज्यादा तेज हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news