Kidney Liver Fitness Tips: आपके किडनी- लिवर की सारी गंदगी निकाल देगी ये छोटी सी हरी पत्ती, 15 दिन में ही दिखेगा असर
Advertisement
trendingNow11883555

Kidney Liver Fitness Tips: आपके किडनी- लिवर की सारी गंदगी निकाल देगी ये छोटी सी हरी पत्ती, 15 दिन में ही दिखेगा असर

Kidney and Liver Health: अगर आप किडनी या लिवर से जुड़ी तकलीफ से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको एक असरदार घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं. जिसे अपनाने से आपको 15 दिन में ही असर दिखाई देने लगेगा. 

Kidney Liver Fitness Tips: आपके किडनी- लिवर की सारी गंदगी निकाल देगी ये छोटी सी हरी पत्ती, 15 दिन में ही दिखेगा असर

Pudine ke Fayde: आजकल भागमभाग भरी जीवनशैली में लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत लापरवाह हो गए है. इसका खामियाजा उन्हें विभिन्न  बीमारियों के रूप में भुगतना पड़ रहा है. उल्टी-सीधी चीजें खाने और पर्याप्त व्यायाम न करने पर उन्हें पचाने में लिवर और किडनी को बहुत दिक्कतें होती हैं. एक बार अगर ये चीजें खराब हो जाएं तो फिर जान खतरे में पड़ते देर नहीं लगती. आज हम आपको लिवर-किडनी को फिट रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप खुद को फिट रख सकते हैं. 

किडनी- लिवर को फिट रखने के उपाय (Remedies to prevent kidney damage)

डॉक्टर से सलाह जरूरी

सबसे पहले तो ये देखें कि अगर किसी भी वजह से आपकी लिवर या किडनी (Kidney Liver Fitness Tips) में कोई समस्या हो रही है तो बिना देरी किए तुरंत किसी काबिल डॉक्टर को दिखाएं. इसके साथ ही सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली शराब या बीड़ी-सिगरेट से खुद को हमेशा के लिए दूर कर लें. इन दो उपायों से ही आपकी सेहत में काफी सुधार दिखने लगेगा. 

पुदीने के फायदे

इसके बाद भी आपको किडनी-लिवर में समस्या लग रही है तो आप डॉक्टर से सलाह करके पुदीने से जुड़ा घरेलू नुस्खा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. असल में छोटा सा दिखने वाला यह पौधा सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होता है. पुदीने (Pudine ke Fayde) में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे किडनी की क्षमता में सुधार होता है. इसके सेवन से कई बीमारियां दूर की जा सकती हैं. 

सेवन करने का सही तरीका

किडनी-लिवर ठीक करने के लिए आप पुदीने (Pudine ke Fayde) के पत्तों का कई तरह से सेवन कर सकते हैं. आप इसके कुछ ताजे पत्ते तोड़कर उन्हें धो लें, इसके बाद उन्हें खाली पेट चबा लें. आप चाहें तो पुदीने के पत्तों से बने जूस को भी पी सकते हैं. आप पुदीने के ताजा पत्तों को सलाद के साथ मिक्स करके भी सेवन कर सकते हैं. इसके ताश ही पुदीने के पत्तों से बनी चाय पीना भी बढिया ऑप्शन रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news