Benefits of onion: इस कारगर नुस्खे से बालों को मिलेगी नई जिंदगी, देखते ही देखते हो जाएंगे घने और लंबे
topStories1hindi1478551

Benefits of onion: इस कारगर नुस्खे से बालों को मिलेगी नई जिंदगी, देखते ही देखते हो जाएंगे घने और लंबे

Benefits of onion juice: प्याज का इस्तेमाल आमतौर पर खाने के लिए किया जाता है. आपको बता दें कि इसका यूज बालों की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. प्याज का रस बालों की ग्रोथ को बढ़ा देता है.

Benefits of onion: इस कारगर नुस्खे से बालों को मिलेगी नई जिंदगी, देखते ही देखते हो जाएंगे घने और लंबे

Eating Raw Onion: देशभर के ज्यादातर किचन में प्याज का इस्तेमाल आम बात है. यह सेहत को कई तरह के फायदे देता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-सेप्ट‍िक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. प्याज मौसमी बीमारियों के खिलाफ भी असर दिखाता है. इसके रस का इस्तेमाल बुखार में किया जाता है. आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में बालों में रूसी होने लगती है इसके साथ बाल भी तेजी से झड़ने लगते हैं. हेयर एक्सपर्ट्स की मानें तो प्याज का रस झड़ते बालों और रूसी से छुटकारा दिलाने का काम करता है.

ऐसे करें प्याज के रस का इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में बालों की रूसी और तेजी से झड़ते बालों के खिलाफ प्याज का रस अच्छे से काम करता है. हेयर केयर एक्सपर्ट्स की मानें तो शहद और प्याज के रस के इस्तेमाल से बालों की इन दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. इससे बाल हाइड्रेटेड रहते हैं और इसके रेगुलर इस्तेमाल से बालों की शाइनिंग बरकार रहती है और यह घने हो जाते हैं.

नींबू और प्याज का करें इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल ठीक से करनी चाहिए वरना बाल तेजी से खराब होने लगते हैं. नींबू और प्याज का रस बालों की दिक्कतों को दूर करके इनके ग्रोथ में इजाफा करता है.

अंडे का करें इस्तेमाल

बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन-बी, बायोटिन और दूसरे पोषक तत्व बालों को सेहतमंद बनाते हैं. इसका इस्तेमाल आप प्याज के रस के साथ कर सकते हैं. इसका रस स्कैल्प के बल्ड सर्कुलेशन को सुधारता है और बाल बढ़ाने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news