Constipation: कब्ज और गैस का दुश्मन है ये एक फल, इस वक्त खाएंगे तो हो सकता है ज्यादा फायदा
Advertisement
trendingNow12348324

Constipation: कब्ज और गैस का दुश्मन है ये एक फल, इस वक्त खाएंगे तो हो सकता है ज्यादा फायदा

Fruit For Stomach Problems: पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए आप न जाने क्या-क्या कोशिशें करते हैं, क्यों न एक बार ऐसे फल को ट्राई किया जाए जो आसानी से मिल जाता है. 

Constipation: कब्ज और गैस का दुश्मन है ये एक फल, इस वक्त खाएंगे तो हो सकता है ज्यादा फायदा

Guava For Digestion and Gastritis: हम अपनी डेली लाइफ हो या शादी और पार्टीज का सीजन, जरूरत से ज्यादा ऑयली फूड खाने से हम खुद को रोक नहीं पाते जिसके कारण पेट में गड़बड़ी शुरू हो जाती है जो आगे चलकर गैस, कब्ज, इनडाइजेशन जैसी परेशानियां पैदा करती हैं. जब भी पाचन तंत्र प्रभावित होता है तो इसका असर हमारी डेली  एक्टिविटीज पर जरूर पड़ता है. हम नॉर्मल काम भी सही तरीके से नहीं कर पाते और दिनभर तकलीफ में रहते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इसका आसान उपाय खोजा जाए.

पेट के लिए औषधि है अमरूद
भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि पेट की गड़बड़ियों का रामबाण इलाज अमरूद है, इस फल में इतने पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गैस और कब्ज को दूर करने में अहम रोल अदा करते हैं. इसमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. आइए जानते हैं कि अमरूद हमारे शरीर के लिए किस तरह फायदेमंद है. 

fallback

अमरूद खाने के फायदे

1. गैस से मिलेगी राहत
जिन लोगों को गैस और एसिडिटी जैसी समस्या है उनके लिए अमरूद डेली डाइट का हिस्सा होना चाहिए, क्योंकि इससे पेट में एयर बैलेंस बना रहता है और गैस को शरीर से बाहर निकलने में ज्यादा दिक्कतें नहीं आतीं. अमरूद को नियमित रूप से खाने से मल निकासी भी आराम से हो जाती है. 

2. कब्ज से मिलेगा छुटकारा
कब्ज वैसे तो एक सामान्य बीमारी नजर आती है, लेकिन ये कई गंभीर बीमारियों की जड़ भी है, इसलिए जरूरी है कि इसे वक्त रहते ठीक कर लिया जाए. ऐसे में आप रोजाना अमरूद का सेवन करें, कुछ ही दिनों में इसका असर नजर आने लगेगा. दरअसरल इस फल में फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन को दुरुस्त रखने में मदद करता है. 

अमरूद खाने का सही वक्त क्या है?
जब आपको अमरूद खाने के फायदों के बार में पता चल गया है, तो जाहिर सी बात है कि आप इस फल को रोजाना खाना चाहेंगे. डाइटीशियन आयुषी यादव के मुताबिक आप लंच के 30 मिनट बाद खाएं तो पेट से जुड़ी तमाम परेशानियां दूर हो जाएंगी.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news