Signs of Death: मौत से पहले शरीर देने लगता है ये संकेत, बहुत आसान है इन लक्षणों की पहचान
Advertisement
trendingNow11596153

Signs of Death: मौत से पहले शरीर देने लगता है ये संकेत, बहुत आसान है इन लक्षणों की पहचान

Death Signs: जिस इंसान की मृत्यु करीब होती है, उसकी आंखों, स्किन, श्वसन तंत्र और शरीर में तेजी से बदलाव आता है. कुछ लक्षण इतने साफ होते हैं कि आसानी से देखकर मालूम चल सकता है कि व्यक्ति की मौत कब तक होगी.

Signs of Death: मौत से पहले शरीर देने लगता है ये संकेत, बहुत आसान है इन लक्षणों की पहचान

What Happened After Death: किसकी मौत कब होगी, यह तो कहना नामुमकिन है. कई बार स्वस्थ जीवन जीने वाले लोगों की अचानक मौत हो जाती है. लेकिन शरीर मौत आने से पहले कुछ संकेत देना शुरू कर देता है. अगर शरीर में हो रहे बदलावों को समझकर लक्षणों की पहचान की जाए तो मालूम चल सकता है कि मौत होने वाली है. जिस इंसान की मृत्यु करीब होती है, उसकी आंखों, स्किन, श्वसन तंत्र और शरीर में तेजी से बदलाव आता है. कुछ लक्षण इतने साफ होते हैं कि आसानी से देखकर मालूम चल सकता है कि व्यक्ति की मौत कब तक होगी.

जिस व्यक्ति की मौत होने वाली है, वह बार-बार अपनी आंखों को ज्यादा वक्त के लिए बंद करने लगता है. उनकी आंखें कई बार आधी ही खुली रहती हैं. फेस की मांसपेशियां भी बेहद रिलैक्स दिखाई देती हैं. सांसें चलने की गति भी बदल जाती है. सांस लेते वक्त ऐसे लोग आवाज भी करने लगते हैं. इंसान की स्किन भी मरने से पहले पीली पड़ने लगती है. 

मौत होने से पहले ऐसे लोग सांस लेना काफी कम कर देते हैं. ऐसा माना जाता है कि ये रुक-रुककर सांस लेते हैं. यानी अभी आपको ऐसा महसूस होगा कि इन्होंने सांस ली और कुछ सेकेंड्स तक नहीं ली. सांस लेने और छोड़ने के बीच काफी गैप आ जाता है इसलिए परिवार वालों को यह भी लगता है कि उन्होंने देह त्याग दी है. आखिरी वक्त में तो ऐसे लोग एक मिनट के भीतर दो या तीन बार ही सांस लेते हैं. 

कुछ लोग अपने आखिरी समय में अकेले रहना पसंद करते हैं. कुछ परिवार या दोस्तों से बात करना चाहते हैं. कुछ ऐसे समय को उदासी के साथ बिताते हैं. उनके करीबी लोगों के लिए यह सोचना असंभव है कि उनको उस वक्त कैसा महसूस हो रहा है. मौत का वक्त व्यक्ति को हैरान कर देता है. हर शख्स की मौत और शोक का अनुभव अलग होता है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news