Signs of Heart Disease: दिल होने लगा है कमजोर तो शरीर के इन 5 हिस्सों में दिखने लगते हैं लक्षण, हार्ट अटैक का रहता है खतरा
Advertisement

Signs of Heart Disease: दिल होने लगा है कमजोर तो शरीर के इन 5 हिस्सों में दिखने लगते हैं लक्षण, हार्ट अटैक का रहता है खतरा

Heart Problems Treatment:  दिल अगर कमजोर हो तो इंसान के लिए खतरा और बढ़ जाता है क्योंकि यह बीमारी जानलेवा है. शुरुआत में ही इसकी पहचान कर लेना जरूरी है. WHO की माने तो दिल की बीमारियों की वजह से पूरी दुनिया में 17.9 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है. 

Signs of Heart Disease: दिल होने लगा है कमजोर तो शरीर के इन 5 हिस्सों में दिखने लगते हैं लक्षण, हार्ट अटैक का रहता है खतरा

Dil Ki Bimari Ke Sanket: स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वस्थ शरीर का होना जरूरी है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, इंसान को सेहत का अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए. दिल अगर कमजोर हो तो इंसान के लिए खतरा और बढ़ जाता है क्योंकि यह बीमारी जानलेवा है. शुरुआत में ही इसकी पहचान कर लेना जरूरी है. WHO की माने तो दिल की बीमारियों की वजह से पूरी दुनिया में 17.9 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है. 

दिल की बीमारी की दिक्कत सबसे ज्यादा ब्लड के खराब सर्कुलेशन की वजह से होती है. खाने-पीने की खराब आदतें और सुस्त लाइफस्टाइल इसकी बड़ी वजह है. हालांकि हार्ट की बीमारी जेनेटिक फैक्टर्स से भी हो सकती है. लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल के अलावा उन लक्षणों के बारे में भी मालूम होना चाहिए, जो शुरुआती चरणों में हार्ट डिजीज में दिखाई देते हैं. उन्हीं संकेतों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

छाती के पास जकड़न

मायो क्लिनिक की माने तो हार्ट में खून के प्रवाह में कमी की वजह से एनजाइना होता है. यह सीने में एक तरह का दर्द है. यह कोरोनरी आर्टरी डिजीज का एक लक्षण है. इसमें छाती में भारीपन, जकड़न, दबाब या दर्द का अहसास होता है. 

गर्दन और जबड़े में दर्द

जब हार्ट अटैक आता है तो यह सिर्फ छाती तक ही सीमित नहीं होता. यह और जगह फैलता है. अगर गर्दन और जबड़े के आसपास आपको दर्द का अहसास हो रहा है तो इसको हल्के में बिल्कुल ना लें. गलत तरीके से सोने, डेंटल प्रॉब्लम के अलावा यह दिल की बीमारी का भी संकेत हो सकता है. 

मतली या ब्लॉटिंग

हार्ट प्रॉब्लम्स से पीड़ित महिलाएं मतली या ब्लॉटिंग से परेशान रहती हैं. ये ऐसी स्थिति होती है, जब मरीज को बेचैनी महसूस होती है. सीने में दर्द होने से उनको उल्टी भी आ सकती है. लेकिन ये संकेत दिल की बीमारी से जुड़ा नहीं होता. लेकिन इसको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

बिना वजह थकान महसूस करना

शरीर के हिस्सों में खून की सप्लाई ठीक तरह से ना हो पाने का संबंध दिल की बीमारियों से होता है. इस वजह से व्यक्ति को थकान और सांस लेने में दिक्कत होती है. अगर आपको सबसे लंबी अवधि से थकान महसूस हो रही है तो डॉक्टर्स से सलाह लें.

पैर सुन्न रहना

दिल की बीमारी का एक संकेत पैरों में सुन्नता भी है. दर्द तब होता है, जब आप कोई मूवमेंट करते हैं या चलते हैं. साथ ही रुकने पर यह बंद हो जाता है. यह स्थिति पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज (PVD) की ओर इशारा करती है. इसमें धमनियों में वसा या कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है, जो दिल की सेहत पर असर डालती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news