लौकी का जूस कोलेस्ट्रॉल सहित कई बीमारियों को करता है दूर, जानें बेहतरीन फायदे
Advertisement
trendingNow12402912

लौकी का जूस कोलेस्ट्रॉल सहित कई बीमारियों को करता है दूर, जानें बेहतरीन फायदे

Bottle gourd juice benefits: लौकी का जूस न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. इसमें विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाया जाता है, जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मददगार साबित हो सकता है.

Bottle Gourd Juice Benefits

Bottle gourd juice benefits: लौकी, जिसे बॉटल गॉर्ड भी कहा जाता है, एक ऐसी सब्जी है, जिसका उपयोग सदियों से आयुर्वेद में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है. लौकी का जूस खासतौर पर अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं, लौकी के जूस के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में.

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक
लौकी का जूस कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद करता है. नियमित रूप से लौकी का जूस पीने से दिल की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है.

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है
लौकी का जूस पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसमें मौजूद पानी और फाइबर कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं. लौकी का जूस आंतों को साफ करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है.

वजन घटाने में सहायक
लौकी का जूस कैलोरी में कम होता है और इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है, जिससे यह वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है। यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और भूख को कम करता है। इसके अलावा, लौकी का जूस मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे कैलोरी बर्न करने की दर बढ़ जाती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
लौकी का जूस त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं. लौकी का जूस मुंहासों, दाग-धब्बों और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है.

अन्य स्वास्थ्य लाभ
लौकी के जूस के अन्य स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

किडनी स्टोन को रोकता है: लौकी का जूस किडनी स्टोन बनने से रोकने में मदद करता है.
शरीर को डिटॉक्स करता है: लौकी का जूस शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.
रक्तचाप को नियंत्रित करता है: लौकी का जूस रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है.
मूत्र मार्ग के संक्रमण को रोकता है: लौकी का जूस मूत्र मार्ग के संक्रमण को रोकने में मदद करता है.

 

Disclaimer- प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news