कटहल के पत्ते को ना समझें कचरा, पानी में उबाल कर पीने से वेट लॉस समेत मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow12320279

कटहल के पत्ते को ना समझें कचरा, पानी में उबाल कर पीने से वेट लॉस समेत मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Jackfruit Leaf Tea Benefits: कटहल के पत्ते आमतौर पर हर कोई कचरा समझकर फेंक देता है. लेकिन इसमें कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो आपको फिट रहने में मदद कर सकत है.

कटहल के पत्ते को ना समझें कचरा, पानी में उबाल कर पीने से वेट लॉस समेत मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

कटहल सिर्फ स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. इसके फल, बीज और यहां तक कि पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए अनेक लाभकारी होते हैं. आज हम आपको कटहल के पत्तों की चाय के बारे में बताएंगे, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मददगार है.

कटहल के पत्तों की चाय के 4 फायदे:
पाचन क्रिया में सुधार

कटहल के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह कब्ज, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है.

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

वेबएमडी के अनुसार, कटहल के पत्तों में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

वजन घटाने में मदद करता है

कटहल के पत्तों की चाय में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है. इस चाय का सेवन करने से मेटाबॉल्जिम मजबूत होता है. जिससे यह वजन घटाने में मददगार होती है.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

स्किन में निखार लाता है

कटहल के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है. इस चाय में एंटी एंजिंग तत्व भी होते हैं, जो उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों, झाइयों और दाग-धब्बों को कम करते हैं.

ऐसे बनाएं कटहल के पत्ते की चाय

कटहल के पत्तों को अच्छी तरह धो लें. फिर एक बर्तन में पानी उबालें. उबलते पानी में पत्ते डालें और 5-10 मिनट तक उबालें. गैस बंद करें और चाय को 2-3 मिनट तक ढककर रखें. छानकर कप में डालें और स्वादानुसार शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

इन बातों का रखें ध्यान

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कटहल के पत्तों की चाय का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो भी चाय का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news