Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी होने पर महिलाओं के शरीर में दिखने लगते हैं ये चेतावनी संकेत, कैसे होगी भरपाई?
Advertisement
trendingNow12348906

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी होने पर महिलाओं के शरीर में दिखने लगते हैं ये चेतावनी संकेत, कैसे होगी भरपाई?

कैल्शियम, वो खनिज जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है, सिर्फ इतना ही महत्वपूर्ण नहीं है. यह हमारे तंत्रिका तंत्र, मसल्स और खून के थक्के जमने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी होने पर महिलाओं के शरीर में दिखने लगते हैं ये चेतावनी संकेत, कैसे होगी भरपाई?

कैल्शियम, वो खनिज जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है, सिर्फ इतना ही महत्वपूर्ण नहीं है. यह हमारे तंत्रिका तंत्र, मसल्स और खून के थक्के जमने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में हर तीसरी महिला कैल्शियम की कमी से जूझ रही है? जी हां, यह सच है और यह कमी सिर्फ कमजोर हड्डियों और दांतों तक सीमित नहीं है, बल्कि इसके कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

आइए इस लेख में हम महिलाओं में कैल्शियम की कमी के खास लक्षणों और इससे बचने के उपायों पर चर्चा करेंगे. हम आपको हेल्दी बैलेंस और बैलेंस डाइट, व्यायाम और लाइफस्टाइल के बारे में जानकारी देंगे जो आपको कैल्शियम की कमी से बचाने और मजबूत और हेल्दी बने रहने में मदद करेंगे.

1. कमजोर हड्डियां और बार-बार फ्रैक्चर
कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर और भंगुर हो जाती हैं, जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. यदि आप बिना किसी स्पष्ट कारण के बार-बार फ्रैक्चर का अनुभव कर रही हैं, तो यह कैल्शियम की कमी का संकेत हो सकता है.

2. दांतों की समस्याएं
कैल्शियम दांतों की सेहत के लिए भी महत्वपूर्ण है. यदि आपको दांतों में दर्द, संवेदनशीलता या मसूड़ों की समस्याएं हो रही हैं, तो यह कैल्शियम की कमी का लक्षण हो सकता है.

3. मसल्स में ऐंठन और दर्द
कैल्शियम मसल्स के सिकुड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यदि आपको बार-बार मांसपेशियों में ऐंठन या दर्द हो रहा है, तो यह कैल्शियम की कमी का संकेत हो सकता है.

4. थकान और कमजोरी
कैल्शियम तंत्रिका संकेतों के संचार में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यदि आप लगातार थकान और कमजोरी महसूस कर रही हैं, तो यह कैल्शियम की कमी का लक्षण हो सकता है.

5. ड्राई स्किन और नाखून
कैल्शियम स्किन और नाखूनों की सेहत के लिए भी महत्वपूर्ण है. यदि आपकी स्किन ड्राई और खुजलीदार है या आपके नाखून भंगुर हैं, तो यह कैल्शियम की कमी का संकेत हो सकता है.

6. अनियमित मासिक धर्म
कैल्शियम हार्मोन के उत्पादन में भी भूमिका निभाता है, जो मासिक धर्म चक्र को कंट्रोल करते हैं. यदि आपको अनियमित मासिक धर्म हो रहा है, तो यह कैल्शियम की कमी का संकेत हो सकता है.

कैल्शियम की कमी को कैसे दूर करें?
* कैल्शियम से भरपूर भोजन का सेवन बढ़ाएं. इनमें डेयरी प्रोडक्ट (जैसे दूध, दहीऔर पनीर) हरी पत्तेदार सब्जियां (जैसे कि ब्रोकोली और पालक) और कैल्शियम रिच टोफू और बादाम शामिल हैं.
* यदि आप अपने आहार से पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो आप कैल्शियम सप्लीमेंट ले सकते हैं. अपने डॉक्टर से बात करें कि आपके लिए कौन सा सप्लीमेंट सबसे अच्छा है.
* नियमित रूप से व्यायाम करें. व्यायाम हड्डियों को मजबूत बनाने और कैल्शियम के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.
* धूम्रपान छोड़ें. धूम्रपान हड्डियों की डेंसिटी को कम कर सकता है और कैल्शियम के अवशोषण को कम कर सकता है.
* ज्यादा शराब के सेवन से बचें. ज्यादा शराब का सेवन कैल्शियम के लेवल को कम कर सकता है और हड्डियों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news