छ‍िलके के साथ या छ‍िलके के ब‍िना, कैसे खाना चाह‍िए बादाम?
Advertisement
trendingNow12392435

छ‍िलके के साथ या छ‍िलके के ब‍िना, कैसे खाना चाह‍िए बादाम?

बादाम खाने के कई फायदे हैं, ये हम सभी जानते हैं. लेक‍िन बादाम को कुछ लोग छ‍िलके के साथ तो कुछ बिना छ‍िलके के खाते हैं. आइये जानते हैं क‍ि बादाम खाने का सही तरीका क्‍या है- छ‍िलके के साथ या ब‍िना छ‍िलके के. 

 

छ‍िलके के साथ या छ‍िलके के ब‍िना, कैसे खाना चाह‍िए बादाम?

जब बादाम खाने की बात आती है, तो अक्सर यह सवाल उठता है कि उन्हें छिलके सहित खाया जाए या बिना छिलके के और इसका उत्तर विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें पोषण, स्वाद और पर्सनल च्‍वाइस शाम‍िल है.  आइये जानते हैं क‍ि बादाम को कैसे खाना चाह‍िए, छ‍िलके के साथ या ब‍िना छ‍िलके. दोनों में से क‍िसमें ज्‍यादा पोषण होता है. 

रोज भीगे अंजीर खाने से क्‍या होता है?

 

छ‍िलके के साथ बादाम :
बादाम, अपने पतले, भूरे रंग के छिलकों के साथ, केवल दिखने में आकर्षक नहीं होते; ये छिलके फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. बादाम की बाहरी परत में आहार फाइबर की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है, जो पाचन में सहायता करती है और स्वस्थ आंत को बनाए रखने में मदद करती है. फाइबर ब्‍लड शुगर के स्तर को मैनेज करने में भी मदद कर सकता है, जिससे यह डायब‍िटीज वाले लोगों या अपने वजन को नियंत्रित करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है. छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन का मुकाबला करते हैं. इन एंटीऑक्सीडेंट, विशेष रूप से पॉलीफेनोल, को हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के कम जोखिम से जोड़ा गया है. 

हर द‍िन दूध वाली चाय पीने से क्‍या होता है?

 

ब‍िना छ‍िलके वाले बादाम 
बिना छिलके वाले बादाम, जिन्हें आमतौर पर ब्लैंच्ड बादाम कहा जाता है, अपने आप में कई फायदे देते हैं. छिलका हटाने से बादाम कुछ लोगों के लिए पचाने में आसान हो जाते हैं, जो संवेदनशील पाचन तंत्र वाले व्यक्तियों या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से ग्रस्त लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है. छिलके वाले बादाम की तुलना में ब्लैंच्ड बादाम की बनावट अधिक चिकनी और हल्का स्वाद वाला होता है, जो कुछ लोगों को अधिक आकर्षक लगता है. जो लोग खाने में बादाम पीसकर यूज करते हैं, उनके ल‍िए ब‍िना छ‍िलके वाला बादाम ज्‍यादा काम आता है.  

Weight Loss Story: वॉक करके इस आदमी ने घटाया 20 kgs, लोग पूछ रहे, खाने में क्‍या लेते हो

 

कैसे खाना चाह‍िए बादाम 
बादाम का सेवन दोनों तरह से कर सकते हैं. लेक‍िन अगर पोषक तत्‍वों के ह‍िसाब से देखें तो छ‍िलके के साथ ज्‍यादा पौष‍िक है. लेक‍िन अगर पसंद की बात है तो आप बिना छ‍िलके वाला बादाम भी खा सकते हैं. 

Trending news