Cooler Cleaning Tips: महीनों से बंद पड़े कूलर की ऐसे करें सफाई, नहीं बचेगी एक भी गंदगी-हो जाएगा चमकदार
Advertisement

Cooler Cleaning Tips: महीनों से बंद पड़े कूलर की ऐसे करें सफाई, नहीं बचेगी एक भी गंदगी-हो जाएगा चमकदार

How to Clean Cooler: सर्दियों के बाद मौसम ने ऐसी करवट ली है कि गर्मियों ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. ज्यादातर लोग रात में फुल स्पीड में पंखा चलाने को मजबूर हैं, वहीं दूसरी ओर महीनों से बंद पड़े कूलर का जल्द ही इस्तेमाल होने वाला है. कूलर इस्तेमाल करने से पहले यहां बताई जा रही बातों का खास ध्यान रखें वरना जल्द ही अस्पताल जाने की नौबत आ सकती है.

फाइल फोटो

Home Remedies For Smell Free Cooler: सर्दियों ने अलविदा कह दिया और अब गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. आजकल रात में सोने से पहले लोग पंखे चलाने को मजबूर हैं और आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने से कूलर का इस्तेमाल भी लोग तेजी से करेंगे. महीनों से बंद पड़े कूलर को तुरंत चलाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. वरना कूलर में मौजूद गंदगी आपको बीमार बना सकती है और ठंडी हवा के जगह बीमारियों का अटैक कर सकती है, इसलिए बंद पड़े कूलर को चलाने से पहले उसे अच्छे से साफ कर लें, वरना उससे बदबू आने लगती है. कूलर को इस्तेमाल करने से पहले उसे बैक्टीरिया फ्री और स्मैल फ्री कर लेना चाहिए.

नींबू के सिरके से करें कूलर की सफाई

कूलर को बैक्टीरिया और स्मैल फ्री करने के लिए उसके वाटर टैंक को अच्छे से साफ करना चाहिए. सफाई के लिए आप नींबू के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको करना बस इतना है कि सबसे पहले कूलर के टैंक में पानी भरकर उसे धोना है और इस पानी को गिरा देना है. इसके बाद नींबू के रस और सिरके को कूलर के टैंक में गिरा कर उसे अच्छे से स्क्रब करें. इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. 1 घंटे के बाद कूलर में पानी डालकर धोलें. ऐसा करने से आपका कूलर बैक्टीरिया फ्री हो जाएगा और कूलर को इस्तेमाल करने पर उससे स्मैल भी नहीं आएगी.

बॉडी और ब्लेड को ऐसे करें साफ

कूलर के बॉडी पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए आपको करना बस इतना है कि नींबू के सर और सिरके को पानी के साथ घोलकर कूलर की पूरी बॉडी पर अच्छे से स्क्रब करें. ऐसा करने के बाद कूलर की बॉडी पर जमी गंदगी गायब हो जाएगी और कूलर नए की तरह चमकते लगेगा. अक्सर आपने देखा होगा कि कूलर के ब्लेड पर मोटी धूल की परत जमा हो जाती है. यह जिद्दी धूल की परत जल्दी साफ नहीं होती है. आपको करना बस इतना है कि पहले कूलर के ब्लेड को पानी से भिगो देना है, ऐसा करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि मोटर पर पानी का छींटा ना जाए. इसके बाद आप पानी में माइल्ड डिटर्जेंट मिलाकर उसके ब्लेड को साफ कर सकते हैं

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news