बार-बार चाय गर्म करने से सॉसपैन पड़ गया है काला, इसे वापस चांदी जैसा कैसे चमकाएं?
Advertisement
trendingNow12398861

बार-बार चाय गर्म करने से सॉसपैन पड़ गया है काला, इसे वापस चांदी जैसा कैसे चमकाएं?

सॉसपैन एक ऐसा बर्तन है जिसका इस्तेमाल हमारे रसोईघर में काफी ज्यादा किया जाता है, यही वजह है कि बार-बार इसमें चाय या दूध गर्म करने के कारण ये काला पड़ जाता है. 

बार-बार चाय गर्म करने से सॉसपैन पड़ गया है काला, इसे वापस चांदी जैसा कैसे चमकाएं?

Saucepan Cleaning: चाय तैयार करने के लिए हमें सॉसपैन की जरूरत पड़ती है, लेकिन किचन में काम करते समय अक्सर इस बर्तन पर कालापन और जलने के दाग लग जाते हैं. ये दाग सिर्फ दिखने में ही बुरे नहीं लगते, बल्कि वे सॉसपैन की क्वालिटी को भी खराब कर सकते हैं. इन दागों को हटाने के लिए कुछ सरल और प्रभावी तरीके हैं, जिन्हें आप घर में आसानी से लागू कर सकते हैं.

चाय का पतीला कैसे करें साफ? 

1. बेकिंग सोडा और पानी

बेकिंग सोडा एक नेचुरल क्लीनर है जो कालापन और जलने के दागों को हटाने में बहुत असरदार होता है. इसके लिए, सबसे पहले सॉसपैन को ठंडे पानी से धोएं. फिर, एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप पानी में मिलाएं और इस मिश्रण को सॉसपैन पर लगाएं. थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें, फिर एक सॉफ्ट स्क्रबिंग पैड से हल्के हाथों से साफ करें. आखिर में पानी की मदद से इसे अच्छे से धो लें.

2. सिरका और बेकिंग सोडा

सिरका और बेकिंग सोडा का मिश्रण भी कालापन और जलने के दागों को हटाने में बहुत सहायक होता है। सॉसपैन में थोड़ा सा सिरका डालें और फिर उस पर बेकिंग सोडा छिड़कें। यह मिश्रण फिज़ और बबल्स बनाता है जो दागों को ढीला कर देता है। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर स्क्रब करें। अच्छे से धोने के बाद सॉसपैन चमकदार हो जाएगा.

3. नींबू का रस और नमक

नींबू का रस और नमक भी दाग हटाने में प्रभावी होते हैं. नींबू के रस को दाग वाले हिस्से पर लगाएं और ऊपर से नमक छिड़कें. इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए छोड़ दें ताकि ये दागों में अच्छी तरह से समा जाए. फिर एक स्क्रबिंग ब्रश या स्पंज से साफ करें. इसके बाद सॉसपैन को अच्छे से धो लें.

4. क्लीनिंग पाउडर और अल्यूमीनियम फॉयल

अगर दाग बहुत गहरे हैं, तो सेकंडरी क्लीनिंग पाउडर और अल्यूमीनियम फॉयल का इस्तेमाल करें. सॉसपैन को गर्म पानी में डालें और उसमें क्लीनिंग पाउडर मिलाएं. अल्यूमीनियम फॉयल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और इसे दाग पर रगड़ें. ये दागों को खुरचने में मदद करेगा और सॉसपैन को फिर से चमकदार बनाएगा.

5. कॉम्पलेक्स क्लीनर

अगर घरेलू उपायों से काम न बने, तो आप बाजार में मिलने वाले कॉम्पलेक्स क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें और निर्देशों का पालन करें. आप चाहें तो किसी प्रोफेशनल शख्स की मदद ले सकते हैं. 

Trending news