चेहरे पर कॉफी फेस मास्क लगाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, नोट करें बनाने का तरीका
Advertisement
trendingNow12257719

चेहरे पर कॉफी फेस मास्क लगाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, नोट करें बनाने का तरीका

How To Make Coffee Mask: महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के फायदों को आसान घरेलू उपायों से भी पाया जा सकता है. कॉफी से तैयार किया गया फेस मास्क ऐसा ही एक नुस्खा है, जिससे आप एक्स्ट्रा निखार और खिंचाव पा सकते हैं.

चेहरे पर कॉफी फेस मास्क लगाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, नोट करें बनाने का तरीका

कॉफी सिर्फ पीने के लिए ही नहीं, बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी कारगर होती है. जी हां, कॉफी फेस मास्क (Coffee Face Mask) चेहरे की रंगत निखारने और कई त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. 

खास बात यह है कि इसे बहुत ही आसानी और कम समय में घर तैयार करके इस्तेमाल किया जा सकता है. यदि आप चेहरे को निखारने के लिए घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो एक बार कॉफी फेस पैक को जरूर ट्राई करें. इस लेख में आप इसे फेस मास्क को बनाने के तरीके और इसके फायदे को डिटेल में जान सकते हैं. 

ऐसे तैयार करें कॉफी फेस मास्क

सबसे पहले एक कटोरी में पिसी हुई कॉफी पाउडर और शहद को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. फिर इसे लगाने से पहले चेहरा साफ करके सुखा लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें. चेहरा धोने के बाद हल्का मॉइश्चराइजर लगाएं.

कॉफी फेस मास्क के फायदे-

एक्सफोलिएशन
कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स डेड स्किन को हटाने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा चिकनी और निखरी हुई नजर आती है.

ग्लोइंग स्किन
कॉफी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, जिससे चेहरे पर रौनक आती है और रंगत निखरती है.

इसे भी पढ़ें- सुबह या रात? चेहरे को धोने के लिए कब करना चाहिए फेस वॉश का इस्तेमाल

ऑयली स्किन से छुटकारा
कॉफी नेचुरल रूप से तेल सोखने का काम करता है, इसलिए यह ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

एक्ने और मुंहासों से बचाव
कॉफी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासों और एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं.

एजिंग को स्लो करता है
कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकते हैं, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम होती हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

कॉफी फेस मास्क लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें. इसके लिए कोहनी के अंदरूनी भाग पर थोड़ा सा पेस्ट लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अगर जलन या लालिमा न हो, तो ही चेहरे पर लगाएं. हफ्ते में 1-2 बार से ज्यादा कॉफी फेस मास्क का इस्तेमाल न करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news