Cold in Summer: गर्मी के मौसम में सर्दी-जुकाम कर रहा है परेशान? चुटकियों में करें ऐसे बेहतरीन उपाय
Advertisement
trendingNow11222976

Cold in Summer: गर्मी के मौसम में सर्दी-जुकाम कर रहा है परेशान? चुटकियों में करें ऐसे बेहतरीन उपाय

Home Remedies For Flu: गर्मी के मौसम में सीजनल फ्लू हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं, आप कुछ बेहद आसान उपायों के जरिए इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. 

Cold in Summer: गर्मी के मौसम में सर्दी-जुकाम कर रहा है परेशान? चुटकियों में करें ऐसे बेहतरीन उपाय

Cold and Cough Home Remedies: ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम (Cough and Cold) होना बेहद नॉर्मल है, लेकिन गर्मियों में ऐसी परेशानी आ जाए तो कई लोगों को हैरानी होती है. गर्मी के सीजन में सर्दी हो जाए तो रोगियों को दोहरी मार झेलनी पड़ती है. एक तो वो हॉट वेदर का सामना कर रहे होते हैं, फिर बार-बार छींक आने से तंग आने लगते हैं. हालांकि इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं जो, दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे हैं. 

गर्मी के मौसम में सर्दी-जुकाम को कैसे भगाएं?

1. स्टीम लें

स्टीम थेरेपी को सर्दी-जुकाम में काफी कारगर माना जाता है, इसके लिए आप एक बर्तन में पानी को उबाल लें और फिर उसमें बाम डाल दें. इसके बाद तौलिए से सर को और चेहरे को ढकते हुए भांप लेते रहें, इससे जिद्दी कफ भी छूमंतर हो जाएगा.

2. लहसुन खाएं

लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए ये सर्दी-जुकाम के खिलाफ असरदार होता है. इसे आप डायरेक्ट खा सकते हैं या फिर तवे पर गर्म करके सेवन कर सकते हैं. चूंकि ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है, इसलिए ये हमें कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है. 

यह भी पढ़ें- Weight Loss: इस एक फल को खाने से कम हो जाएगा वजन, जल्द मिलेगी Flat Tummy

3. आम पन्ना पिएं

गर्मी के मौसम में आम पन्ना इसलिए पिया जाता है ताकि हम हीट स्ट्रोक से बच सकें, लेकिन आप शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि इस जादुई ड्रिंक को पीने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है, साथ ही इसे गले और नाक में जमी कफ से आजादी मिल जाती है.

4. अदरक खाएं

सर्दी और जुकाम की हालत में अदरक (Ginger) का इस्तेमाल सदियों से किया जाता है. आप इस औषधीय मसाले को चबा सकते हैं, या फिर इसे चाय के साथ पिया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news