Weight Loss: इस एक फल को खाने से कम हो जाएगा वजन, जल्द मिलेगी Flat Tummy
Advertisement
trendingNow11222762

Weight Loss: इस एक फल को खाने से कम हो जाएगा वजन, जल्द मिलेगी Flat Tummy

Summer Fruits: गर्मी का मौसम बेहद सख्त होता है, लेकिन यही वो सीजन है जिसमें कई तरह के रसीले फलों का स्वाद लेने का मौका मिलता है, ऐसे में ग्रेपफ्रूट जरूर खाएं.

Weight Loss: इस एक फल को खाने से कम हो जाएगा वजन, जल्द मिलेगी Flat Tummy

Grapefruit For Weight Loss: गर्मियों में हर किसी को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है, वरना मौसम की मार से बचना मुश्किल है. इस सख्त सीजन में बॉडी को हाइड्रेट और स्वस्थ्य रखने के लिए हम तरह-तरह के फल खाते हैं. ऐसा ही एक फल है चकोतरा जिसे अंग्रेजी में ग्रेपफ्रूट भी कहा जाता है. जिसे खाने की सलाह ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स देते है.

ग्रेपफ्रूट में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

ग्रेपफ्रूट (Grapefruit) में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा चकोतरा में आयरन, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और मिनरल जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम करते हैं.

ग्रेपफ्रूट खाने से होंगे ऐसे फायदे

1. वजन होगा कम

मोटापा कम करना किसी के लिए आसान नहीं होता, इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट और प्रॉपर वर्कआउट की जरूरत होती है, लेकिन अगर आप ग्रेपफ्रूट (Grapefruit) का सेवन कम करेंगे तो इससे वजन तेजी से घटेगा, क्योंकि इस फल में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है.
 

fallback

2. इम्यूनिटी होगी बूस्ट

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बाद अक्सर इम्यूनिटी बूस्ट करने को लेकर जोर दिया जाने लगा है. ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और आप कई तरह की बीमारियों से बच जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- 5 साल के बच्‍चे भी हो रहे डिप्रेशन का शिकार, WHO की डराने वाली रिपोर्ट आई सामने

3. नहीं होगा डिहाइड्रेशन

गर्मियों (Summer) में शरीर में पानी की कमी (Dehydration) होना आम बात है. इससे बचने के लिए ग्रेपफ्रूट (Grapefruit) खाएं क्योंकि इसमें करीब 90 फीसदी तक वाटर कंटेंट होता है. 

4. डाइजेशन होगा बेहतर

गर्मी के मौसम में अक्सर पेट में खाना नहीं पच पाता और आए दिन इनडाइजेश की प्रॉब्लम हो जाती है, ऐसे में अगर आप ग्रेपफ्रूट खाएंगे तो पेट में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होगी. साथ ही एसिडिटी और गैस से भी पाला नहीं पड़ेगा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news