शरीर में इस चीज की कमी का संकेत हैं ​हाथों और पैरों का ठंडा होना, न करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow11082344

शरीर में इस चीज की कमी का संकेत हैं ​हाथों और पैरों का ठंडा होना, न करें नजरअंदाज

अगर आपके हाथ-पैर बर्फ जैसे ठंडे रहते हैं तो इसे नजरअंदाज न करें. इग्‍नोर करने से बीमारी गंभीर रूप ले सकती है. जानिए क्‍यों होती है ये समस्‍या. 

शरीर में इस चीज की कमी का संकेत हैं ​हाथों और पैरों का ठंडा होना, न करें नजरअंदाज

नई दिल्ली: शरीर में आयरन की कमी होने पर कई तरह के लक्षण नजर आते हैं. आयरन की कमी से एनीमिया की समस्‍या हो सकती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपके हाथ-पैर बर्फ जैसे ठंडे रहते हैं तो इसे नजरअंदाज न करें. ये शरीर में आयरन की कमी के कारण हो सकता है.

  1. ये एनीमिया के लक्षण हो सकते हैं.
  2. आयरन की कमी से ऐसा होता है.
  3. इससे आपको हमेशा थकान महसूस होगी.
  4.  

हो सकता है एनीमिया

शरीर में आयरन की कमी होने पर रेड ब्लड सेल्स के जरिए ऊतकों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता, इससे एनीमिया की समस्‍या हो जाती है. आयरन की कमी तब होती है , जब आपके शरीर में मिनरल आयरन की पर्याप्त मात्रा नहीं होती. एनीमिया की समस्या गंभीर रूप न ले इसके लिए जरूरी है कि आप समय पर इसके लक्षणों को पहचानें. 

इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें

त्वचा का पीला पड़ जाना, शरीर का कमजोर हो जाना, सिरदर्द, चक्कर और लगातार थकान महसूस होना शरीर में आयरन की कमी के संकेत हैं.  एनीमिया की समस्या में शरीर के​ किसी हिस्से में सूजन आ सकती है. वहीं इससे नाखून भी कमजोर होने लगते हैं. अगर आपके हाथ-पैर हमेशा बर्फ जैसे ठंडे रहते हैं तो ये भी एनीमिया का एक लक्षण हो सकता है. आमतौर पर लोग इसे अनदेखा करते हैं, जिससे बीमारी गंभीर रूप ले सकती है. 

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें

आयरन से भरपूर डाइट और सप्लीमेंट के जरिए शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. अगर आपको एनीमिया के लक्षण नजर आएं तो डॉक्टर से सलाह लें और इसी के हिसाब से संतुलित आहार और सप्लीमेंट लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news