कॉर्नफ्लेक्स या इडली: जानें कौन सा ब्रेकफास्ट है आपकी सेहत के लिए हेल्दी?
Advertisement
trendingNow12484698

कॉर्नफ्लेक्स या इडली: जानें कौन सा ब्रेकफास्ट है आपकी सेहत के लिए हेल्दी?

जब हेल्दी ब्रेकफास्ट की बात आती है, तो अक्सर यह सवाल उठता है कि कौन सा नाश्ता ज्यादा हेल्दी स्वास्थ्यवर्धक है- कॉर्नफ्लेक्स या इडली? आइए इस जवाब का पता लगाएं.

कॉर्नफ्लेक्स या इडली: जानें कौन सा ब्रेकफास्ट है आपकी सेहत के लिए हेल्दी?

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है और सही नाश्ता आपकी सेहत को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. जब नाश्ते की बात आती है, तो अक्सर यह सवाल उठता है कि कौन सा नाश्ता ज्यादा हेल्दी स्वास्थ्यवर्धक है- कॉर्नफ्लेक्स या इडली? आइए इस जवाब का पता लगाएं.

कॉर्नफ्लेक्स: कॉर्नफ्लेक्स एक लोकप्रिय पैकेज्ड नाश्ता है, जिसे मुख्य रूप से मक्के से बनाया जाता है. एक कटोरी कॉर्नफ्लेक्स (30 ग्राम) में 100 ग्राम कैलोरी,  2 ग्राम प्रोटीन, 24 ग्राम कार्ब, 0.3 ग्राम फैट, 240 ग्राम सोडियम और 3 ग्राम फाइबर होता है. अक्सर लोग कॉर्नफ्लेक्स को दूध और शक्कर के साथ खाते हैं, जिससे इसकी कैलोरी मात्रा बढ़ जाती है. इसके अलावा, कॉर्नफ्लेक्स में मौजूद प्रिजर्वेटिव्स और चीनी की मात्रा सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है, खासकर अगर इसका सेवन नियमित रूप से किया जाए. हालांकि, कुछ ब्रांड्स में आयरन और विटामिन्स मिलाए जाते हैं, जो इसे पोषक बनाते हैं, फिर भी इसका पोषण मूल्य सीमित होता है.

इडली: दूसरी ओर, इडली दक्षिण भारतीय व्यंजनों का एक प्रमुख हिस्सा है, जो चावल और उरद दाल के मिश्रण से बनी होती है. यह भाप में पकाई जाती है, जिससे यह कम तेल वाला और हल्का नाश्ता होता है. इडली (दो पीस) में  110 ग्राम कैलोरी,  4 ग्राम प्रोटीन, 24 ग्राम कार्ब, 0.4 ग्राम फैट, 50-60 ग्राम सोडियम और 1 ग्राम फाइबर होता है. इडली को खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और लंबे समय तक भूख नहीं लगने देती. यह पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी मानी जाती है, क्योंकि इसमें फर्मेंटेड सामग्री होती है, जो आंत के लिए लाभदायक बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है.

इडली और कॉर्नफ्लेक्स में कौन ज्यादा हेल्दी?
अगर आप तेजी से बनने वाले नाश्ते की तलाश में हैं और फाइबर के प्रति ध्यान देना नहीं चाहते, तो कॉर्नफ्लेक्स एक अच्छा विकल्प हो सकता है. लेकिन यदि आप बैलेंस और पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता चाहते हैं, तो इडली एक बेहतर विकल्प है. यह पचने में आसान है और लंबे समय तक एनर्जी प्रदान करती है. इसलिए, सेहतमंद विकल्प के लिए इडली को प्राथमिकता देना सही होगा, खासकर यदि आप एक बैलेंस और पौष्टिक नाश्ता चाहते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news