Teeth Whitening: पीले दांतों की वजह से नहीं खिंचा पा रहे क्लोज फोटोज? ऐसे बनाएं इन्हें चांदी जैसा चमकदार
Advertisement

Teeth Whitening: पीले दांतों की वजह से नहीं खिंचा पा रहे क्लोज फोटोज? ऐसे बनाएं इन्हें चांदी जैसा चमकदार

How Get Rid of Yellow Teeth: अगर हम जिंदगी की भागदौड़ में दांतों का ख्याल नहीं रख पाते, लेकिन इसकी वजह से पीलेपन और कैविटीज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन आप घरेलू उपायों के जरिए इस परेशानी को दूर कर सकते हैं. 

Teeth Whitening: पीले दांतों की वजह से नहीं खिंचा पा रहे क्लोज फोटोज? ऐसे बनाएं इन्हें चांदी जैसा चमकदार

Teeth Whitening Tips: सोशल मीडिया के दौर में ज्यादातर युवाओं को फोटोशूट कराना अच्छा लगता है, लेकिन अगर आपके दांत पीले हैं तो फिर पब्लिकली मुस्कुराना तक मुश्किल हो जाता है और फिर आप अपने चेहरे की क्लोज फोटो लेने से हिचकिचाने लगते हैं, क्योंकि अगर पीले दांतों से स्माइल करती हुई फोटो फेसबुक या इंस्टाग्राम में पोस्ट कर दी, तो कहीं नेगेटिव कमेंट्स के कारण शर्मिंदगी का सामना न करना पड़े. मशहूर डेंटिस्ट डॉ अमित गर्ग (Dr. Amit Garg) ने बताया कि आप दांतों को क्लीन करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं.

पीले दांतों से कैसे पाएं छुटकारा?

1.  सो़डा और नींबू (Baking Soda and Lemon)
बेकिंग सोडा एक नेचुरल क्लींजर के तौर पर काम करता है और नींबू में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. इन दोनों चीजों का कॉम्बिनेशन आपके ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप एक कटोरी में एक से दो चम्मच बेकिंग पाउडर और एक नींबू के रस को मिला लें. अब टूथब्रश की मदद से दांतों पर रगड़े इससे न सिर्फ सफेदी आएगी, बल्कि बैक्टीरिया का भी नामोनिशान मिट जाएगा.

2. संतरा और नीबू (Ornage And Lemon)
संतरा और नीबू जैसे खट्टे फल दांतों में मौजूद बैक्टीरिया को परेशान करते हैं साथ ही टीथ क्लीनिंग में भी काफी मदद करते हैं. अगर आप इनका नियमित तौर से सेवन करेंगे तो ओरल हेल्थ के लिए अच्छा रहेगा. आप संतरा और नींबू के छिलकों को भी दांतों पर रगड़कर सफाई कर सकते हैं.

3. ऑयल पुलिंग (Oil Pulling)
ऑयल पुलिंग सदियों पुरानी तकनीक है जिसका इस्तेमाल तब किया जाता था जब टूथपेस्ट और टूथब्रश का आविष्कार भी नहीं हुआ था. आप तेल को मुंह में थोड़ी देर रखने के बाद कुल्ला करेंगे तो सारा पीलापन मुंह के बाहर निकल जाएगा. इस काम के लिए आमतौर पर 

4. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)
सेब के सिरके को एप्पल साइडर विनेगर भी कहते हैं जो बैक्टीरिया के खिलाफ कारगर तरीके से काम करता है. दांतों को सफेद बनाना चाहते हैं तो इसमें साफ पानी मिलाकर डाइल्यूट करें और इससे मुंह का कुल्ला करें. ये मसूड़ों को बिना नुकसान पहुंचाए दांतों को क्लीन करता है.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news