Ghee Purity Check Tips: कहीं आपकी फैमिली भी तो नहीं खा रही नकली देसी घी? इन 4 आसान तरीकों से घर बैठे कर सकते हैं चेक
Advertisement

Ghee Purity Check Tips: कहीं आपकी फैमिली भी तो नहीं खा रही नकली देसी घी? इन 4 आसान तरीकों से घर बैठे कर सकते हैं चेक

How to identify Pure Desi Ghee: आप जो देसी घी खाते हैं, क्या आपको भरोसा है कि वह वाकई असली है और उसमें कोई मिलावट नहीं हुई है. आज हम आपको घी की असलियत जांचने के कुछ आसान टिप्स आपको बताते हैं. 

Ghee Purity Check Tips: कहीं आपकी फैमिली भी तो नहीं खा रही नकली देसी घी? इन 4 आसान तरीकों से घर बैठे कर सकते हैं चेक

Ghee Purity Check Tricks: भोजन में घी डालकर खाना हम सब भारतीयों की जीवनशैली का एक सहज हिस्सा है. हम बिना घी के अपने भोजन की कल्पना भी नहीं कर सकते. सेहत से जुड़े इसके फायदों के चलते डॉक्टर भी इसे खाने की सिफारिश करते हैं. लेकिन जब भी आप घी खरीदते हैं तो आपके मन में अक्सर ये शंका होती होगी कि यह मिलावटी तो नहीं है. असल में खुले में बिकने वाले घी समेत नामी ब्रांड के घी में मिलावट के कई मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में समस्या होती है कि असली और मिलावटी घी की पहचान कैसे करें. आज हम मिलावटी घी की पहचान के कुछ आसान उपाय आपको बताते हैं.

मिलावटी घी की पहचान के तरीके (How to Identify Desi Ghee)

पानी के जरिए कर सकते हैं चेक  

अगर आपको घी के असली या मिलावटी (Ghee Purity Check Tips) होने का पता लगाना है तो आप एक गिलास पानी में एक चम्मच घी घोल लीजिए. अगर वह घी पानी के ऊपर तैरने लगता है तो समझ जाइए कि वह असली है और अगर वह घी तैरने के बजाय पानी में नीचे जमा होने लगता है तो आप तय मानिए कि उसमें मिलावट की गई है. 

हथेली पर रगड़कर देखें प्योरिटी

आप घी की असलियत (Ghee Purity Check Tips) का पता उसे अपनी हथेली पर रगड़कर भी लगा सकते हैं. इसके लिए आप थोड़ा सा घी लीजिए और उसे अपनी हथेली पर रखकर रगड़ लीजिए. अगर वह घी रगड़ने के बाद पिघलना शुरू हो जाए तो आप मान लीजिए कि आपका घी एकदम शुद्ध है. वहीं अगर वह घी पिघलने के बजाय हथेलियों पर ही जमा रहता है तो इसका मतलब ये होता है कि उसमें मिलावट की गई है. 

नमक से जरिए जांचें घी की शुद्धि

आप नमक के जरिए भी घी की पहचान (Ghee Purity Check Tips) कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच घी डालें और फिर उसमें थोड़ा सा हाइड्रोक्लोरिक एसिड और 2 चुटकी नमक नमक मिला लें. इसके बाद उन तीनों को घोलकर करीब 25 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. अगर आपके घी का रंग बदलना शुरू हो जाता है तो इसका मतलब होता है कि उसमें मिलावट की गई है और रंग नहीं बदलता है तो वह शुद्ध घी है. 

घी को गरम करके करें चेक  

घी को गरम करने से भी उसके असली-नकली (Ghee Purity Check Tips) होने का पता लगाया जा सकता है. इसके लिए आप एक चम्मच घी लेकर उसे गरम करें. अगर वह तुरंत पिघलकर भूरे रंग में बदल जाता है तो वह प्योर घी है. वहीं अगर घी देर से पिघलता है और उसमें पीला रंग निकलने लगता है तो समझ जाइए कि वह मिलावटी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news