Diabetes Management: ब्लड शुगर लेवल गड़बड़ा गया है तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें जवाब
Advertisement
trendingNow12270795

Diabetes Management: ब्लड शुगर लेवल गड़बड़ा गया है तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें जवाब

डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है. वहीं, कई बार दवाओं या खानपान में बदलाव के कारण ब्लड शुगर लेवल अचानक से गिर सकता है.

Diabetes Management: ब्लड शुगर लेवल गड़बड़ा गया है तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें जवाब

डायबिटीज (diabetes) से ग्रस्त लोगों के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है. वहीं, कई बार दवाओं या खानपान में बदलाव के कारण ब्लड शुगर लेवल अचानक से गिर सकता है, जिसे हाइपोग्लाइसीमिया (hypoglycemia) कहते हैं. यह स्थिति भी खतरनाक हो सकती है. ऐसे में सवाल उठता है कि ब्लड शुगर लेवल कम होने पर क्या खाना चाहिए? इसी सवाल का जवाब जानने के लिए हमने जाने-माने डायबिटीज एक्सपर्ट डॉक्टर अशोक गुप्ता से बात की.

डॉक्टर अशोक गुप्ता का कहना है कि हाइपोग्लाइसीमिया के दौरान शरीर को जल्दी अब्जॉर्ब होने वाले कार्ब्स की जरूरत होती है. ये कार्ब्स ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं. ऐसे में कुछ खास चीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

डॉक्टर द्वारा बताए गए कुछ सुझाव:

फलों का रस: संतरा, अंगूर या सेब का ताजा निचोड़ा हुआ रस जल्दी अवशोषित हो जाता है और ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है.
चीनी या शहद: थोड़ी मात्रा में चीनी या शहद का सेवन भी ब्लड शुगर लेवल को जल्दी बढ़ाने में मददगार होता है. हालांकि, इसका सेवन कंट्रोल मात्रा में ही करना चाहिए.
ग्लूकोज टैबलेट्स: डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को हमेशा ग्लूकोज टैबलेट्स साथ रखनी चाहिए. ये टैबलेट्स आसानी से मिल जाती हैं और ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में कारगर होती हैं.
बिस्कुट या ब्रेड: दो या तीन नमकीन बिस्कुट या एक स्लाइस ब्रेड भी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

डॉक्टर अशोक ने आगे बताया कि कुछ चीजों से बचना भी जरूरी है. मसलन, फैट या प्रोटीन रिच फूड को खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये धीरे से पचते हैं और ब्लड शुगर लेवल को जल्दी नहीं बढ़ा पाते हैं. उन्होंने सलाह दी कि ब्लड शुगर लेवल कम होने पर घबराने की जरूरत नहीं है. ऊपर बताई गई चीजों का सेवन करें और 15-20 मिनट बाद फिर से ब्लड शुगर लेवल को जांच लें. अगर लेवल सामान्य नहीं हुआ है, तो डॉक्टर से सलाह लें.

डॉक्टर अशोक के अनुसार, "डायबिटीज मरीजों को अपने ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच करवाते रहना चाहिए. साथ ही, डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं का सेवन और खानपान में सावधानी रखनी चाहिए. इससे हाइपोग्लाइसीमिया जैसी स्थितियों से बचा जा सकता है."

Trending news