Lemon Tea Side Effects: क्या आप भी पीते हैं Lemon Tea, तुरंत कर दें बंद; इन बड़ी बीमारियों के हो जाएंगे शिकार
Advertisement

Lemon Tea Side Effects: क्या आप भी पीते हैं Lemon Tea, तुरंत कर दें बंद; इन बड़ी बीमारियों के हो जाएंगे शिकार

Side Effects of Lemon Tea: काफी लोग मोटापे से बचने के लिए चाय में नींबू मिलाकर पीना पसंद करते हैं. इस तरह पीने से शरीर को कई फायदे तो मिलते हैं लेकिन लेमन टी के नुकसान भी कम नहीं हैं.

Lemon Tea Side Effects: क्या आप भी पीते हैं Lemon Tea, तुरंत कर दें बंद; इन बड़ी बीमारियों के हो जाएंगे शिकार

Disadvantages of Lemon Tea: हमारे देश में अधिकतर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय की चुस्की से होती है. सभी लोग अपनी-अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार चाय तैयार करते हैं. कई लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं तो कुछ बिना दूध वाली ब्लैक टी पीते हैं. वहीं कई लोग ग्रीन टी तो कुछ लोग नींबू वाली लेमन टी पीना अच्छा मानते हैं. अगर आप भी लेमन टी पीने के शौकीन हैं तो संभल जाएं वरना आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. 

लेमन टी पीने से सेहत को नुकसान

असल में चायपत्ती और नींबू, दोनों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जिससे शरीर के विषाक्त पदार्थ यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं. इस हिसाब से यह सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन इसके साथ ही शरीर को इसके कई साइड इफेक्ट भी झेलने पड़ते हैं. इसके चलते हमें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि लेमन टी (Side Effects of Lemon Tea) पीने के नुकसान क्या-क्या हैं.

बढ़ जाती है कब्ज-अपच की समस्या

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक लेमन टी (Side Effects of Lemon Tea) पीने से शरीर में एसिड का लेवल हाई हो सकता है. जिससे मेटाबॉलिज्म में रुकावट आ सकती है. इससे शरीर में डिहाइड्रेशन, कब्ज, अपच जैसी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं. 

नींबू में एसिड की काफी मात्रा पाई जाती है. ऐसे में जब चाय और नींबू का सेवन एक साथ किया जाता है तो इससे शरीर में एसिड का लेवल काफी बढ़ जाता है. जिसके चलते दांतों और मसूढों से जुड़ी समस्याएं आ सकती हैं. 

हड्डियों के लिए जहर की तरह काम

एक्सपर्टों के अनुसार नींबू को चाय (Side Effects of Lemon Tea) में मिलाने पर वह हड्डियों के लिए जहर की तरह काम करता है. ऐसा करने से वह शरीर में मौजूद एल्युमिनियम को सोख लेता है, जिससे बॉडी धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है. 

नहीं पचता खाया हुआ भोजन

चाय में नींबू रस (Side Effects of Lemon Tea) मिला देने से शरीर की पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. ऐसा करने से कब्ज, पेट में जलन, एसिडिटी जैसी दिक्कतें परेशान करने लगती हैं. साथ ही खाया हुआ भोजन भी आसानी से नहीं पचता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news