ये 3 योगासन Periods के दर्द को करते हैं कम, रोजाना करने से शरीर को मिलते हैं अनेकों फायदे
Advertisement

ये 3 योगासन Periods के दर्द को करते हैं कम, रोजाना करने से शरीर को मिलते हैं अनेकों फायदे

Yoga for periods cramps: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को क्रैंप्स, ब्लोटिंग और मूड स्विंग्स जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, इन सभी समस्याओं को संघर्ष करने के लिए उन्हें कई उपाय अपनाने पड़ते हैं.

ये 3 योगासन Periods के दर्द को करते हैं कम, रोजाना करने से शरीर को मिलते हैं अनेकों फायदे

Yoga for periods cramps: पीरियड्स महिलाओं के शरीर में होने वाली प्राकृतिक प्रक्रिया है जो उनके गर्भनाली की प्रणाली का हिस्सा होती है. इसे मासिक धर्म या माहवारी भी कहा जाता है. जिसमें महिलाओं के गर्भाशय के अंदर से खून और टिशू, वजाइना के द्वारा बाहर निकल जाते हैं. यह आमतौर पर महीने में एक बार होता है. पीरियड्स की अवधि मामूली अंतर रखती है, लेकिन आमतौर पर यह 3 से 7 दिनों तक चलती है. यह मासिक चक्र के माध्यम से महीने के नियमित अंतरालों में होती है और महिला के शरीर का तात्कालिक तौर पर गर्भाशय साफ करने का काम करती है. पीरियड्स होना महिला के जीवन का सामान्य हिस्सा है और इसे महिलाओं की सेहत का महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है.

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को क्रैंप्स, ब्लोटिंग और मूड स्विंग्स जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, इन सभी समस्याओं को संघर्ष करने के लिए उन्हें कई उपाय अपनाने पड़ते हैं. योग एक ऐसा उपाय है जो हमें न केवल इन समस्याओं का सामना करने में मदद करता है, बल्कि हमारे जीवन को स्वस्थ और बेहतर बनाने में भी सहायक होता है. आज हमें उन विशेष योगासनों के बारे में जानकारी देंगे, जो हमारे पीरियड्स के दौरान हमारी मदद कर सकते हैं.

1. जानुशीर्षासन
इस योगासन को करने के लिए योग मैट पर पीठ को सीधा करके सुखासन में बैठ जाएं. बाएं पैर को कूल्हे के जोड़ से बाहर की ओर फैलाएं. दाहिने घुटने को भीतर की ओर मोड़ें. दाएं पैर के तलवे को बाई जांघ के अंदरूनी हिस्से के ऊपर रखें. दाहिने पैर और घुटने को फर्श पर आराम से दबाएं.

2. धनुरासन
इस योगासन को करने के लिए योग मैट पर पेट के बल लेट जाएं, पैरों को सटाकर रखें और हाथों को पैरों के पास रखें. धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ें और हाथों से टखने को पकड़ें. सांस भीतर की ओर खींचें और सीने को उठाएं और जांघों को जमीन से ऊपर उठाएं. सामने की तरफ देखें और चेहरे पर मुस्कान बनाए रखें.

3. उष्ट्रासन
इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं. अब घुटनों पर खड़े हो जाएं और पैरों को पंजों पर टिका लें. इस स्थिति में एड़ियां ऊपर की तरफ होनी चाहिए. फिर कमर से पीछे की तरफ झुकें और दोनों हाथों से एड़ियां पकड़ने की कोशिश करें. गर्दन को भी पीछे की तरफ कर लें और उसमें खिंचाव महसूस करें. इस पोज में रहकर 5-6 बार सांस लें और फिर आराम से सीधे हो जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news