ड्राई क्लीनिंग की नहीं जरूरत! भारी कंबल को घर पर ही ऐसे करें साफ, अगले ठंड तक बनी रहेगी फ्रेशनेस
Advertisement
trendingNow12140763

ड्राई क्लीनिंग की नहीं जरूरत! भारी कंबल को घर पर ही ऐसे करें साफ, अगले ठंड तक बनी रहेगी फ्रेशनेस

Blankets Cleaning Tips: यदि आप भी अपने ठंड के कंबल को स्टोर करने से पहले ड्राई क्लीनिंग करवाने का प्लान कर रहे हैं, तो रुक जाइए. यहां हम आपको इसे घर पर ही साफ करने के आसान टिप्स बता रहे हैं. 

 

ड्राई क्लीनिंग की नहीं जरूरत! भारी कंबल को घर पर ही ऐसे करें साफ, अगले ठंड तक बनी रहेगी फ्रेशनेस

ठंड के दिनों में गर्माहट के लिए भारी कंबल बहुत काम आते हैं. लेकिन सफाई बहुत मुश्किल होती है. हालांकि इसे ड्राई क्लीनर्स से आसानी से साफ करवाया जा सकता है. लेकिन साइज और वजन के अनुसार बहुत ज्यादा पैसे लग जाते हैं. इसके साथ ही ड्राई क्लीनिंग में समय भी काफी बर्बाद हो जाता है. 

ऐसे में इसे घर पर ही साफ करना एक अच्छा विकल्प होता है. यदि आप भी अपने कंबल को साफ करके स्टोर करने का प्लान कर रहे हैं, तो यहां बताए गए तरीकों से इस काम को खुद ही घर पर निपटा सकते हैं. 

स्पॉट क्लीनिंग

कंबल को धोने से पहले इसपर लगे दाग को हटा लेना बहुत अच्छा होता है. इससे धुलाई के दौरान गंदगी लगे रह जाने की संभावना कम होती है. ऐसे में कंबल की स्पॉट क्लीनिंग करने के लिए एक बाउल में विनेगर, बेकिंग सोडा और डिशवॉश को अच्छे से मिला लें. फिर इस पेस्ट को दाग पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ने के बाद एक गीले कपड़े इसे साफ कर लें. 

वॉशिंग मशीन में धोएं कंबल

यदि आपका कंबल ज्यादा भारी नहीं है तो आप इसे बहुत ही आसानी से अपने वाशिंग मशीन में धो सकते हैं. 5-6 किलों के कंबल को आसानी से  मशीन में धो सकते हैं. लेकिन इसे कभी भी गर्म पानी में ना धोएं. साथ ही मशीन को स्लो साइकिल पर रखें और हमेशा कंबल को अकेला ही धोएं.

हाथ से करें धुलाई 

यदि आपका कंबल वॉशिंग मशीन फ्रेंडली नहीं है तो आप इसे हाथों से भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए टब में ठंडा पानी भरें और हल्का डिटर्जेंट मिलाएं. इसके बाद कंबल को पानी में डुबोएं और इसे धीरे-धीरे घूमाएं. इसमें लग दाग को हटाने के लिए आप सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं. फिर कंबल को दो से तीन बार साफ पानी में धोएं ताकि इससे सारा साबुन निकल जाए.

ऐसे सुखाएं कंबल 

भारी कंबल को सुखाने में अधिक समय लग सकता है. ऐसे में कंबल को जितना हो सके फैलाकर रखें और सीधे धूप से दूर हवादार जगह पर सुखाएं. कंबल को हर कुछ घंटे में पलटते रहें ऐसा करने से यह जल्दी सूखेगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news