How To Preserve Water In Earthen Pot: मिट्टी के घड़े में बिल्कुल ठंडा रहेगा पानी, जानिए कुछ टिप्स
Advertisement
trendingNow1879523

How To Preserve Water In Earthen Pot: मिट्टी के घड़े में बिल्कुल ठंडा रहेगा पानी, जानिए कुछ टिप्स

गर्मी के मौसम में साफ और ठंडा पानी पीना है तो फ्रिज से बेहतर है कि मटके (Earthen Pot) में रखा पानी पीया जाए. यह पानी थकान दूर करता है और काफी स्वच्छ भी होता है. बस इसमें पानी को स्टोर करने के कुछ हैक्स (Summer Hacks) जरूर मालूम होने चाहिए (How To Preserve Water In Earthen Pot).

गर्मियों में फायदेमंद है मिट्टी के घड़े में रखा पानी

नई दिल्ली: Summer Hacks: गर्मियों का मौसम अपनी पीक पर है. कई घरों में फ्रिज में पानी रखने की शुरुआत हो चुकी है तो वहीं कुछ लोग पानी में बर्फ डालकर भी पीने लगे हैं. लेकिन फ्रिज के पानी में मिट्टी के घड़े (Earthen Pot) के पानी जैसा स्वाद आना मुमकिन नहीं है. शहरों में भी कई लोग मिट्टी के घड़े में स्टोर किया हुआ पानी ही पीते हैं. ठंडक के अहसास के लिए जानिए कुछ समर हैक्स (Summer Hacks).

  1. गर्मियों में घर में जरूर रखें मिट्टी का घड़ा
  2. सेहत को मिलेगा डबल फायदा
  3. थकान दूर करने के काम आएगा 'देसी फ्रिज'

बेहद फायदेमंद है सदियों पुराना 'देसी फ्रिज'

मिट्टी का घड़ा यानी 'देसी फ्रिज' (Desi Fridge). गांवों में सदियों से लोग गर्मियों में इसी में स्टोर किया हुआ पानी पीते आ रहे हैं. शहरों में भी सड़क किनारे सजे ये मटके गर्मियों में लोगों के घरों की रौनक बढ़ाने लगते हैं. इसमें स्टोर किया हुआ पानी सेहत (Health) के लिए भी वरदान साबित होता है. इससे प्यास तो बुझ ही जाती है, गला और पेट भी खराब होने से बच जाता है. सिर्फ यही नहीं, इससे थकान दूर करने में भी मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें- झगड़ालू पड़ोसी से न हों परेशान, मूड ठीक रखने के काम आएंगे ये टिप्स

घड़े में कैसे स्टोर करें पानी

मिट्टी के घड़े का सही तरीके से फायदा (Earthen Pot Benefits) उठाना है तो इसमें पानी स्टोर करने के तरीके भी पता होने चाहिए. कुछ हैक्स (Summer Hacks) आजमाकर घड़े के पानी को बिल्कुल ठंडा और फ्रेश रखा जा सकता है (How To Preserve Water In Earthen Pot).

1. मटका खरीदते समय ध्यान रखें कि वह पूरी तरह से पका हुआ हो और कहीं से भी चटका न हो.

2. मटके को एक बार ठंडे पानी में भिगो लें. हालांकि मटके में अंदर से हाथ डालकर बिल्कुल भी न धोएं.

3. मटके में पानी को ज्यादा देर तक ठंडा रखना हो तो उसमें पानी भरने से पहले उसे जूट की बोरी या गीले कपड़े से लपेट दें.

4. मटके को किसी छायादार जगह पर रखें ताकि उसका पानी पूरा दिन ठंडा रहे.

5. मटके को हमेशा ढककर रखें और समय-समय पर उसकी सफाई करते रहें. हर 2-3 हफ्ते बाद घड़े का पानी निकालकर उसे अच्छी तरह से साफ कर लें. फिर उसमें मौजूद विषैले तत्व खत्म करने के लिए उसे कुछ देर के लिए तेज धूप में रख दें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news