Body Detoxification: फेस्टिव सीजन में खूब खाया है तला भुना तो इस तरह से करें बॉडी को डिटॉक्स
Advertisement
trendingNow11416192

Body Detoxification: फेस्टिव सीजन में खूब खाया है तला भुना तो इस तरह से करें बॉडी को डिटॉक्स

Post Festival Detoxification: त्योहार के सीजन में अगर आपने बहुत ज्यादा तला भुना खा लिया है तो बॉडी को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है. इसके लिए हमने आपको लेख में बॉडी को डीटॉक्सिफाई करन के लिए एक आसान सा तरीका बताया है. डिटॉक्सीफिकेशन के बारे में जानने के लिए लेख पढ़ें.

फाइल फोटो

Food For Detoxification: त्योहार का सीजन खत्म होने के बाद शरीर को डीटॉक्स करने की जरूरत होती है क्योंकि त्योहार में हम हर तरह के फूड्स खाते हैं जिसका हमारे बॉडी पर बहुत ज्यादा अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है. शरीर को डीटॉक्सिफाई करने से बॉडी से सारे टॉक्सिनस दूर होते हैं और खून साफ हो जाता है. बॉडी को डिटॉक्स करने से कई तरह के बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. आज हम आपके लिए बॉडी को डिटॉक्स करने का एक आसान तरीका लेकर आए हैं. कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. आइए उन फूड्स के बारे में जानते हैं.

पोस्ट फेस्टिवल करें सादा भोजन
त्योहारों में इंसान ज्यादातर तला भुना ही खाता है. इसलिए शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आपको कुछ दिनों के लिए सादा भोजन ही खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सादा भोजन पचने में ज्यादा समय नहीं लेता है जिसके वजह से लीवर और पेट को भी आराम मिलता है. 

मूंग दाल की खिचड़ी को करें डाइट में शामिल
शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए आपको कम पोषक तत्व वाला खाना खाने की जरूरत नहीं है. आपको ऐसे सादे भोजन जिसमें कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद हो उन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ऐसे में आप अपनी डाइट में मूंग दाल की दलिया या फिर खिचड़ी खा सकते हैं. 

ऐसे बनाएं मूंग दाल खिचड़ी
मूंग दाल खिचड़ी को बनाने के लिए आपको मूंग की दाल, गाजर, चुकंदर, आलू, मटर, बीन्स, चुटकी भर हींग, ताज़ा अदरक, घी, हल्दी और नमक की जरूरत पड़ेगी. तो आइए रेसिपी की ओर बढ़ते हैं.

ऐसे करें खिचड़ी तैयार
मूंग की दाल को कम से कम एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें. उसके बाद चावल और भीगी हुई मूंग की दाल को पानी में अच्छी तरह से पकाएं. उसके बाद पैन में थोड़ा घी, अदरक, हींग और हल्दी डालें. उसके बाद पैन में कटी हुई सब्जियों को पैन में डालें और अच्छी तरह से पका लें. आगे उसमें नमक ऐड करें ओर सही से मिक्स करें. आखिरी में खिचड़ी डालें और अच्छी तरह से मिला लें. खिचड़ी तैयार है.

खिचड़ी खाने के फायदे
खिचड़ी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं और ये खाने में बहुत हल्की होती है. इसलिए ये शरीर डीटॉक्सिफाई करने में मदद करती है. इसके अलावा इसका सेवन करना आपके बालों और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news