Erectile Dysfunction की वजह से होना पड़ रहा है शर्मिंदा? एक महीने तक खाएं ये 8 चीजें, वापस आएगी 'ताकत'
Advertisement

Erectile Dysfunction की वजह से होना पड़ रहा है शर्मिंदा? एक महीने तक खाएं ये 8 चीजें, वापस आएगी 'ताकत'

Foods to Boost Male Fertility: पुरुषों की नपुंसकता मौजूदा दौर की एक बड़ी समस्या बन चुकी है, कई मर्द इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार हैं, लेकिन शर्मिंदगी की वजह से कुछ कह नहीं पाते.

Erectile Dysfunction की वजह से होना पड़ रहा है शर्मिंदा? एक महीने तक खाएं ये 8 चीजें, वापस आएगी 'ताकत'

Erectile Dysfunction Cure: इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक ऐसी स्थिति है जिसे कमजोर, अपर्याप्त रूप से स्थिर या स्लो इरेक्शन की घटना के रूप में जाना जाता है. हाइड्रोलिक ब्लड इफेक्ट (Hydraulic Blood Effect) की वजह से मर्दों में इरेक्शन होता है, उत्तेजना होने पर शरीर बड़ी मात्रा में पुरुषों के प्राइवेट पार्ट की तरफ ब्लड फ्लो करता है.  इरेक्टाइल डिसफंक्शन या बैड इरेक्शन से पीड़ित पुरुष या तो कामोत्तेजना पर ब्लड स्पलाई की कमी से पीड़ित होते हैं, इसके अलावा जेनाइटल आर्क में सेनसेशन कम हो जाता है, पीनल टिश्यू हेल्थ खराब होना, या कमजोर टिश्यू की वजह से खून को रोककर रखना मुश्किल होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि वो कौन-कौन से फूड हैं जिससे मर्दाना ताकत बढ़ जाती है और इरेक्टाइल डिसफंक्शन की परेशानी दूर हो जाती है. आपको इन्हें करीब 1 महीने तक खाना होगा.

मर्दाना ताकत बढ़ाने वाले फूड्स

1. सीप (Oyster)
सीप जिसे ओएस्टर भी कहा जाता है, आमतौर पर इसका इस्तेमाल मोती हासिल करने के लिए किया जाता है, लेकिन कुछ लोग इसे फूड के तौर पर भी यूज करते हैं. इसमें जिंक की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में ब्लड फ्लो बढ़ा देता है. इससे टेस्टोस्टेरोन लेवल भी बढ़ जाता है.

2. रेड मीट (Red Meat)
रेड मीट में एल-कार्निटाइन और एएमिनो एसिड का लेवल हाई होता है जो कामेच्छा, यौन क्रिया और टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, ऐसी परेशानी बुजुर्ग पुरुषों में ज्यादा होती है.

fallback

3. काली मिर्च (Chili Pepper)
काली मिर्च के पाउर में इसमें कैप्साइसिन (Capsaicin) होता है, जो एंडोर्फिन (Endorphins) रिलीज करता है और यौन आनंद को बढ़ाता है.

4. लहसुन (Garlic)
लहसुन में में एलिसिन होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को मजबूत करने में मदद करते हैं.

5. चुकंदर (Beetroot)
चुकंदर में नाइट्रेट ज्यादा होते हैं, ये मुंह में बैक्टीरिया को नाइट्रेट में और फिर नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित कर देता हैं, जो रक्त वाहिकाओं को फैलाने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

6. अजवाइन (Celery)
अजवाइन एक कामोत्तेजक फूड है जो यौन इच्छा को बढ़ाता है और यौन ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, जिससे एक स्ट्रॉन्ग इरेक्शन हासिल करने में मदद मिलती है.

7. ब्लूबेरी (Blueberry)
ब्लूबेरी में जो कंपाउंड होते हैं वो ब्लड वेसेल्स को आराम देने और शरीर में सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद फाइबर सिस्टम से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है.

 

8. तरबूज (Watermelon)
तरबूज में एल-सिट्रूलाइन (L-Citrullinee) और लाइकोपीन (Lycopene) होता है. एल-सिट्रूलाइन को आर्गेनिन (Arginine) में परिवर्तित किया जाता है, जो टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाता है.
लाइकोपीन ब्लड वेसेल्स को आराम देता है जिससे रक्त प्रवाह में सुधार होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news